1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. BBAU में वर्ष 2021-22 में स्नातक और परास्नातक कोर्स में दाखिले के लिए Application process शुरू

BBAU में वर्ष 2021-22 में स्नातक और परास्नातक कोर्स में दाखिले के लिए Application process शुरू

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (BBAU) लखनऊ में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वर्ष 2021-22 में स्नातक और परास्नातक कोर्स ( Undergraduate -Postgraduate Courses) में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया  (Application process)प्रारंभ हो चुके हैं। इस वर्ष विवि अपनी प्रवेश परीक्षाएं (National Testing Agency) एनटीए के माध्यम से आयोजित कर रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

 लखनऊ।  बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (BBAU) लखनऊ में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वर्ष 2021-22 में स्नातक और परास्नातक कोर्स ( Undergraduate -Postgraduate Courses) में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया  (Application process)प्रारंभ हो चुके हैं। इस वर्ष विवि अपनी प्रवेश परीक्षाएं (National Testing Agency) एनटीए के माध्यम से आयोजित कर रहा है। एनटीए ने स्नातक के 27 कोर्स, परास्नातक के 42 कोर्स जिसमें 99 विषय, 5 वर्ष के इंटीग्रेटेड प्रोग्राम में 1 कोर्स, 1 डिप्लोमा कोर्स एवं बीबीएयू के सैटेलाइट कैंपस के 7 कोर्सेज के लिए आवेदन आमंत्रित किया है।

पढ़ें :- National Aptitude Test 2021: NTA ने मांगे आवेदन, ऐसे कर सकतें हैं जल्द आवेदन

आवेदन करने की अंतिम तारीख 6 सितंबर 2021 है। फीस जमा करने की अंतिम तारीख 7 सितंबर 2021 है। आवेदक फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जा सकेंगे। वे विद्यार्थी जिनके आवेदन फॉर्म में कोई त्रुटि हो जाती है उसके सुधार के लिए दिनांक 8 सितंबर से 12 सितंबर 2019 तक का समय निर्धारित किया गया है। परीक्षाएं प्रतिदिन 3 पालियों में होंगी। पूरे देशभर में कुल 185 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। प्रवेश परीक्षाएं सीबीटी मोड(Computer Based Test) से होंगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

विवि में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी इस लिंक https://bbauet.nta.nic.in अथवा www.nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं तथा प्रवेश परीक्षाओं से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा की फीस भी ऑनलाइन माध्यम से जमा होगी।

वे विद्यार्थियों जो किसी भी कारणवश ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं उनके लिए सरकार के डिजिटल इंडिया स्कीम के तहत पंचायत स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर/फैसिलिटेशन सेंटर बनाए गए हैं। इन सेंटर्स पर अभ्यर्थियों को सभी सम्भव सहायता उपलब्ध होगी। इसकी जानकारी भी विद्यार्थी एनटीए की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

पढ़ें :- बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय ने Convocation के List of Gold Medalists जारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...