ICC के नए नियम 28 से लागू, जानें क्या हुआ है बदलाव

क्रिकेट में आईसीसी के सारे नियमो को अब 28 सितम्बर से लागू करने की पुष्टि खुद आईसीसी के प्रबंधक ज्योफ एलाराडाइस ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान की है। ज्योफ ने बताया की अब वक्त आ गया है की हम अपने बनाए गए सारे नये नियमो को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लागु करे। इसके लिए अब हमने अपने सारे नियम 28 सितम्बर से बांग्लादेश बनाम साउथ अफ्रीका और श्रीलंका बनाम पाकिस्तान मैच से शुरू करने का फैसला किया है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा बनाए गये सारे नये नियम क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम करेंगे। तो आइये जानते है आईसीसी के नये नियमो के बारे में –
80 ओवरों के बाद नहीं मिलेगा कोई रिव्यू –

आईसीसी के नये नियमो के अनुसार डीआरएस में अब अंपायर कॉल होने पर टीमों का अनसक्सेस फुल डीआरएस रद्द नहीं होगा। वही टीमों को अब 80 ओवरों के बाद कोई रिव्यू नहीं मिलेगा। सबसे बड़ी बात यह है की टी20 क्रिकेट में भी डीआरएस को मंजूरी दे दी गई है।

{ यह भी पढ़ें:- कोरी एंडरसन बने अंडर-19 विश्व कप के ब्रैंड एम्बेसडर }

बल्ले की साइज़ –

बल्ले की साइड के किनारों और पूरे बल्ले की मोटाई को भी निर्धारित किया गया है। अब नये नियम के अनुसार बल्ले की चौड़ाई 108 मिमी, गहराई 67 मिमी और किनारा 40 मिमी तक हो सकते है। इस नियम के अनुसार अब किसी भी बल्लेबाज के बल्ले का किनारा 40 मिमी से अधिक नहीं हो पायेगा।
रन आउट के नए नियम –

{ यह भी पढ़ें:- अंडर-19 विश्वकप : भारत की पहली भिड़ंत आस्ट्रेलिया से }

अगर बल्लेबाज का रन लेते हुए बल्ला क्रीज के पीछे हवा में है, तो भी बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जायेगा।

अंपायर खिलाड़ी को भेज सकेंगे मैदान से बाहर –

अब एक नये नियम के अनुसार अंपायर के पास भी किसी भी खिलाड़ी को फुटबॉल के तरह बाहर भेजने का अधिकार भी होगा। अगर कोई भी खिलाड़ी मैदान में कुछ गलत व्यवहार करता है, तो अंपायर उसे मैदान से बाहर भेज सकता है।

{ यह भी पढ़ें:- कोलंबों टेस्ट में जीत के साथ भारत को झटका, अगले मैच में नहीं खेलेंगे रविन्द्र जड़ेजा }