1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. कोरोना संकट के बीच विधि विधान से हुआ ‘हरिद्वार महाकुंभ’ मेले का हुआ शुभारंभ, ध्यान दें इन बातों पर

कोरोना संकट के बीच विधि विधान से हुआ ‘हरिद्वार महाकुंभ’ मेले का हुआ शुभारंभ, ध्यान दें इन बातों पर

हरिद्वार में आज से महाकुंभ-2021 का शुभारंभ हो गया है। 30 अप्रैल तक चलने वाले महाकुंभ में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं को कोविड-19 की 72 घंटे पहले तक की आरटी पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। बिना कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के श्रद्धालु गंगा स्नान नहीं कर पाएंगे। बता दें कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कुंभ मेले का आयोजन हो रहा है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

उत्तराखंड: हरिद्वार में आज से महाकुंभ-2021 का शुभारंभ हो गया है। 30 अप्रैल तक चलने वाले महाकुंभ में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं को कोविड-19 की 72 घंटे पहले तक की आरटी पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। बिना कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के श्रद्धालु गंगा स्नान नहीं कर पाएंगे। बता दें कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कुंभ मेले का आयोजन हो रहा है और कोरोना महामारी के चलते अब शासन-प्रशासन सख्त हैं सरकार ने श्रद्धालुओं से कोविड-19 के नियमों का पालन करने की अपील की है।

पढ़ें :- योगी सरकार का बड़ा फैसला: कोरोना संकट में दर्ज तीन लाख मुकदमें होंगे वापस, बाढ़ से बर्बाद फसलों का मिलेगा मुआवाजा

कोरोना वायरस के चलते इस बार कुंभ मेले की अवधि पहली बार घटा दी गई है। इस साल कुंभ मेला 1 से 30 अप्रैल तक ही चलेगा। कोरोना महामारी के चलते कुंभ मेले में प्रवेश को लेकर भी काफी सावधानियां बरती जा रही हैं। उत्तराखंड हाईकोर्ट ने हरिद्वार कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोविड-19 की रिपोर्ट, जिसमें उनके संक्रमित ना होने की पुष्टि हो या टीकाकरण रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है।

अधिसूचना के अनुसार, 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच 12 अप्रैल, 14 अप्रैल और 27 अप्रैल को तीन दिन प्रमुख शाही स्नान होंगे। इनके अलावा 13 अप्रैल को चैत्र प्रतिपदा और 21 अप्रैल को होने वाले रामनवमी के पर्व पर भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। कुंभ स्नान के लिए इस बार पहले पंजीकरण कराना जरूरी होगा।

मेले में प्रवेश के लिए श्रद्धालुओं को सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करना होगा, लोगों को मेला क्षेत्र में मास्क लगाकर रखना होगा, साथ ही, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सैनिटाइजेशन समेत अन्य कोविड प्रोटोकॉल्स का भी ख्याल रखना होगा। देश और विदेश से भारी तादाद में स्नान करने के लिए श्रद्धालु यहां पर आते हैं पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं जगह-जगह पुलिस जवानों को तैनात किया गया है।

पढ़ें :- Death is the Biggest Truth of Life, लेकिन योगी सरकार उसे ही झुठलाने में है लगी : अखिलेश यादव
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...