1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. क्या आप भी स्मार्टफोन की लत से हैं परेशान: अपने स्क्रीन समय को सीमित करने के लिए इन विधियों का करें उपयोग

क्या आप भी स्मार्टफोन की लत से हैं परेशान: अपने स्क्रीन समय को सीमित करने के लिए इन विधियों का करें उपयोग

स्मार्टफोन की लत उन प्रचलित कारकों में से एक है जो हमारे जीवन, जीवन शैली और जीवन रेखा को प्रभावित नहीं करता बल्कि इसे अभूतपूर्व अनुपात में निर्धारित करता है। कभी-कभी ऐसा लग सकता है कि आप स्मार्टफोन के नियंत्रण में हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

स्मार्टफोन की लत उन प्रचलित कारकों में से एक है जो हमारे जीवन, जीवन शैली और जीवन रेखा को प्रभावित नहीं करता बल्कि इसे अभूतपूर्व अनुपात में निर्धारित करता है। कभी-कभी ऐसा लग सकता है कि आप स्मार्टफोन के नियंत्रण में हैं।

पढ़ें :- फेसबुक हटाने जा रहा है कुछ लोकेशन-ट्रैकिंग फीचर, अब नही देख पाएंगे आप किसी का भी लोकेशन

हालाँकि सेटिंग्स में साधारण बदलाव करके इन तरीकों का पालन करने से आपको अपने स्मार्टफोन के उपयोग को सीमित करने में मदद मिल सकती है।

WhatsApp

ब्लू टिक अक्षम करें – पठन रसीदों को अक्षम करने से आपके द्वारा पढ़े जाने वाले प्रत्येक पाठ का उत्तर देने का दबाव शीघ्रता से कम हो सकता है। सेटिंग पर जाएं, फिर “खाता”, गोपनीयता चुनें और पठन रसीद बंद करें।

फेसबुक

पढ़ें :- व्हाट्सएप पेश करेगा नया फीचर, जिससे ग्रुप एडमिन किसी के द्वारा भेजे गए मैसेज को डिलीट करने में सक्षम होंगे

आप फेसबुक को केवल डेस्कटॉप अनुभव बना सकते हैं या अपने Google क्रोम में न्यूज फीड इरेडिकेटर एक्सटेंशन जोड़ सकते हैं जो इसके बजाय एक प्रेरणादायक उद्धरण प्रदर्शित करने के लिए समाचार फ़ीड छुपाता है।

instagram

हमेशा महसूस करते हैं कि Instagram एक लोकप्रियता प्रतियोगिता है? अपनी पोस्ट से लाइक काउंट को हटा दें। इसे एक कदम आगे ले जाना चाहते हैं? सभी की पोस्ट से लाइक काउंट को हटा दें। एक पोस्ट पर, ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं को हिट करें और हिड लाइक काउंट चुनें। सेटिंग में हर किसी की तरह की गणना छुपाएं, गोपनीयता टैप करें, पोस्ट चुनें, और पसंद को छुपाएं और गिनती देखें चालू करें।

ट्विटर

आप उन चीजों को म्यूट करके अपने ट्विटर फीड को क्यूरेट कर सकते हैं जिन्हें आप देखना पसंद नहीं करेंगे, जैसे मूवी स्पॉइलर या डाइट टिप्स। आप शब्दों, वाक्यांशों, फ़िल्मों के शीर्षक या अन्य किसी चीज़ को म्यूट कर सकते हैं। सेटिंग पर जाएं, गोपनीयता और सुरक्षा ढूंढें, म्यूट और ब्लॉक पर टैप करें और फिर + चिह्न दबाएं और कुछ भी जोड़ें जिसे आप मिटाना चाहते हैं।

पढ़ें :- फेसबुक 31 मई से बंद कर रहा है ये चार फीचर, कंपनी ने ट्विटर पर किया ऐलान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...