क्या आप जानती हैं मेकअप रिमूविंग का सही तरीका

मेकअप के जरिये महिलाएं कहीं भी खुद को और भी आकर्षक दिखा सकती हैं। महिलाएं अक्सर पार्टी में खुद को अलग दिखाने के लिए घंटों मेकअप भी करती हैं। मेकअप आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है लेकिन अगर सोने से पहले मेकअप को ठीक ढंग से उतारा न जाये तो यह नुकसानदेह हो सकता है। आप जितनी सावधानी से मेकअप करती हैं, उतनी ही सावधानी मेकअप निकालते समय भी बरतनी चाहिए। कई बार ग़लत तरी़के से मेकअप उतारने से त्वचा खुरदुरी हो जाती है।

आई मेकअप—
सबसे पहले आई मेकअप हटाएं। इसके लिए कॉटन बॉल में आई मेकअप रिमूवर लगाकर हल्के हाथ से मेकअप निकालें। आंखों से वॉटरप्रूफ़ मस्कारा छुड़ाने के लिए जेंटल बेबी ऑयल, शैंपू या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। आंखों के आसपास की त्वचा बहुत सेंसिटिव होती है इसलिए आई मेकअप उतारने के लिए टिशू पेपर का इस्तेमाल न करें, न ही इसे रगड़कर छुड़ाने की कोशिश करें।

{ यह भी पढ़ें:- हाई हील्स क्या कहतीं हैं आपके व्यक्तित्व के बारे में }

फेस मेकअप—
मेकअप उतारने के लिए हमेशा अल्कोहल फ्री, नॉन-सोपी और जेंटल मेकअप रिमूवर या क्लींज़र का ही इस्तेमाल करें। इससे त्वचा को नुक़सान पहुंचने का डर नहीं रहता। चेहरे से फ़ाउंडेशन हटाने के लिए कॉटन बॉल में मेकअप रिमूवर या क्लींज़र लगाकर धीरे-धीरे पूरे चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करे।

लिप मेकअप—
लिप मेकअप हटाने के लिए होंठों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं और फिर कॉटन बॉल या टिशू पेपर से होंठों को साफ़ करें। लिपस्टिक छुड़ाने के लिए होंठों पर कोल्ड क्रीम लगाएं। इसे दो मिनट रखें, फिर पोंछ दें।

{ यह भी पढ़ें:- बारिश के मौसम में ऐसे करे अपने बालों की केयर }

Loading...