1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Army recruitment: अब सेना में चार साल के लिए होगी भर्ती, जानिए सैलरी और सुविधाओं के बारे में..

Army recruitment: अब सेना में चार साल के लिए होगी भर्ती, जानिए सैलरी और सुविधाओं के बारे में..

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने मंगलवार को 'अग्निपथ स्कीम' का ऐलान किया है। इससे शॉर्ट टर्म सेना में भर्ती की जाएगी। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले सशस्त्र बलों में 'अग्निवीरों' के तौर पर शामिल किया दरअसल, कोरोना संकट के कारण दो सालों से सेना में भर्ती प्रक्रिया रूकी हुई है। इस भर्ती प्रक्रिया से युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Army recruitment: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने मंगलवार को ‘अग्निपथ स्कीम’ का ऐलान किया है। इससे शॉर्ट टर्म सेना में भर्ती की जाएगी। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले सशस्त्र बलों में ‘अग्निवीरों’ के तौर पर शामिल किया दरअसल, कोरोना संकट के कारण दो सालों से सेना में भर्ती प्रक्रिया रूकी हुई है। इस भर्ती प्रक्रिया से युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी।

पढ़ें :- Angeepath Protest: अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे बवाल के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अपील, युवाओं से कहीं ये बातें

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh), जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और एडमिरल आर हरि कुमार ने नेशनल मीडिया सेंटर में नई योजना की घोषणा की। नई व्यवस्था के तौर पर सेना में भर्ती होने वाले जवान चार सालों तक अपनी सेवाएं दे सकेंगे।

हालांकि, इसमें एक अन्य प्रवधान है, जिसके तहत स्क्रीनिंग के एक अन्य दौर के बाद 25 फीसदी सैनिक सेना का हिस्सा बने रहेंगे। चार साल के बाद सेना से निकलने वाले सैनिकों को पेंशन नहीं मिलेगी। ऐसे में उन्हें 11 लाख रुपये का पैकेज मिलने की संभावनाएं हैं।

छह महीने होगी ट्रेनिंग की अवधि
बता दें कि, नई भर्ती योजना के तहत 4 साल की सेवा में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है। ​अग्निपथ के जरिए सेना का हिस्सा बने सैनिकों को प्रति माह 30 से 40 हजार रुपये की सैलरी भी दी जाएगी। साथ ही इन्हें 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलेगा। अधिकारियों ने बताया कि सैनिकों को ‘अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट’ भी मिलेगा, जो उन्हें सेना की सेवा के बाद अन्य नौकरी हासिल करने में मदद करेगा।

 

पढ़ें :- BREAKING : सेना भर्ती की Agnipath Scheme से आहत युवक ने फांसी लगाकर दी जान, पुलिस जांच में जुटी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...