Birthday Special: सिंगिंग के साथ एक्टिंग का था शौक, 10 साल की उम्र में शुरू किया था सफर

Asha Bhosale Birthday Special

मुंबई। बॉलीवुड में ताई के नाम से मशहूर सिंगर आशा भोंसले आज अपना 83वां जन्मदिन मना रही हैं। आशा भोंसले महज 10 साल की उम्र में फिल्मी गीत ‘चला चला नव बाला’ से अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की थी। हालांकि उन्हें अपना पहला सोलो सॉग 16 साल की उम्र में ‘रात की रानी’ में मिला। जिसके बाद आशा भोंसले के करियर को पंख लग गए और आज वह फिल्मी दुनिया में आशा ताई के नाम से पहचान बनाने में कामयाब हो पाईं।

संगीतमय माहौल वाले परिवार में जन्मीं आशा भोसले को गायकी तो मानो विरासत में मिली थी लेकिन वह गायन के साथ एक्टिंग में भी दिलचस्पी रखती थी। उन्हें फिल्मों में अभिनय करने का मौका नहीं मिला तो उन्होंने अपनी इस हसरत को पूरा करने के लिए अपने सोलो एलबम बनाए, जो खासा पसंद किए गए।

आशा ताई के बारे में आप यह बात शायद ही जानते होंगे कि उन्होंने अपने सात दशक लंबे करियर में 20 भाषाओं में गाने गए हैं। साल 2011 में उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे ज्यादा गीत रिकॉर्ड करने वाली कलाकार के रूप में भी दर्ज हो चुका है।

आशा ताई ने 16 साल की उम्र में गणपत रॉव से शादी कर ली थी, लेकिन कुछ आपसी मतभेद के चलते दोनों का तलाक हो गया और आशा ताई अपने घर वापस आ गईं।

सन् 1980 में उन्होंने राहुल देव बर्मन यानी पंचम दा से शादी की। राहुल देव बर्मन की भी यह दूसरी शादी थी। पंचम दा उस वक्त आशा ताई से छह साल छोटे थे।

‘चुरा लिया है तुमने जो दिल को’, ‘कजरा मोहोब्बत वाला’, ‘इन आखों की मस्ती के’ जब भी ऐसे सुरीली आवाज़ वाले गाने कानों में पड़ते है तो बस एक ही नाम याद आता है आशा भोसले।

मुंबई। बॉलीवुड में ताई के नाम से मशहूर सिंगर आशा भोंसले आज अपना 83वां जन्मदिन मना रही हैं। आशा भोंसले महज 10 साल की उम्र में फिल्मी गीत ‘चला चला नव बाला’ से अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की थी। हालांकि उन्हें अपना पहला सोलो सॉग 16 साल की उम्र में ‘रात की रानी’ में मिला। जिसके बाद आशा भोंसले के करियर को पंख लग गए और आज वह फिल्मी दुनिया में आशा ताई के नाम से पहचान बनाने में…