1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Ashwagandha Benefits : अश्वगंधा जड़ी बूटी के चमत्कारिक फायदे है, तनाव और चिंता करती है दूर

Ashwagandha Benefits : अश्वगंधा जड़ी बूटी के चमत्कारिक फायदे है, तनाव और चिंता करती है दूर

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है। प्रचीन काल में इसकी मदद से विभिन्न् पकार के रोगों का इलाज किया जाता था। आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा पद्धति में अश्वगंधा के अनेक फायदों के बारे में वर्णन मिलता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Ashwagandha Benefits : अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है। प्रचीन काल में इसकी मदद से विभिन्न् पकार के रोगों का इलाज किया जाता था। आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा पद्धति में अश्वगंधा के अनेक फायदों के बारे में वर्णन मिलता है। यह जड़ी बूटी कई तरह से मानव शरीर को फायदा पहुंचाती है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने, कैंसर से लड़ने, तनाव और चिंता को कम करने और पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने की अपनी क्षमता रखता है।अश्वगंधा में जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण भी उपस्थित होते हैं।

पढ़ें :- Arjun Fruit : इस फल को खाने से बीमारियों से मिलेगी मुक्ति, रामबाण से कम नहीं होगा

अश्वगंधा को आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का राजा कहा जाता है। इसके प्रयोग से आप मौसमी बीमारियों से भी बच सकते हैं। अश्वगंधा कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होता है, जो कैंसर सेल्स को शरीर में फैलने से रोकता है। एक अध्ययन के अनुसार अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडाइजिंग, एंटी-स्ट्रेस, नींद लाने वाली और ड्रग विदड्रॉल गुण होते हैं।अश्वगंधा मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ आपके वजन को कम कर बॉडी को एक अच्छी शेप देने में भी मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...