1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बढ़ते वजन को कण्ट्रोल करने के लिए अपनाएं अश्वगंधा, ऐसे करें इस्तेमाल

बढ़ते वजन को कण्ट्रोल करने के लिए अपनाएं अश्वगंधा, ऐसे करें इस्तेमाल

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सर्दियों मे अक्सर लोगों का मानना होता है कि वजन बढ़ जाता है। कई बार गलत खान पान की वजह से वजन बढ़ने की समस्या आम हो गयी है। इस बढ़े हुए वज़न को कंट्रोल करने में लोग बहुत गलत तरीकों को अपनाने की कोशिश करने लगते हैं। इसका रिजल्ट यह होता है कि लोग अनचाही थकान या कमजोरी का शिकार हो जाते हैं और वज़न भी घटा नहीं पाते हैं।

पढ़ें :- Morning Tips : एक मीठी मुस्कान के साथ कीजिए सुबह की शुरुआत, ज़िंदगी में ख़ुशी का दरिया बहने लगेगा

हम आज को एक ऐसे हर्ब के बारे में बता रहे है जो वज़न को कंट्रोल करने में पूरी तरह से सहायता करता है, साथ ही आपको हेल्दी भी बनाता है। इस हर्ब का नाम है जिनसेंग। इसे हिंदी में अश्वगंधा कहते है। यह एक ऐसा हर्ब है जो हेल्दी तरीके से वज़न को धीरे-धीरे घटाता है। इस हर्ब के और भी बहुत सारे फायदे है।

जिनसेंग हर्ब

जिनसेंग हर्ब आपके शरीर में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल के लेवल को कण्ट्रोल करता है। इसका नियमित सेवन करने से मन को शान्ति मिलती है तथा तनाव भी दूर होता है। यह शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर वज़न को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिनसेंग या अश्वगंधा एनर्जी देने वाला हर्ब है। इसका सेवन रोज सुबह खाली करना चाहिए। रोज  एक छोटा चम्मच अश्वगंधा लेने से वज़न को हेल्दी तरीके से कंट्रोल में किया जा सकता है।

पढ़ें :- त्वचा को बनाये साफ और दीप्तिमान, जाने कुछ उपाए
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...