1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Asia Cup 2022 : टीम इंडिया जानें कैसे अब भी पहुंच सकती है फाइनल में , पाकिस्तान टीम पर टिकी निगाहें

Asia Cup 2022 : टीम इंडिया जानें कैसे अब भी पहुंच सकती है फाइनल में , पाकिस्तान टीम पर टिकी निगाहें

Asia Cup 2022 : एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट (Asia Cup T20 Tournament) में मंगलवार को सुपर फोर राउंड में भारत को श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ छह विकेट से हुई इस हार से भारत एशिया कप (Asia Cup 2022) से बाहर होने की कगार पर है। श्रीलंका (Sri Lanka) से पहले भारतीय टीम (Team India) को सुपर-4 राउंड में ही पाकिस्तान टीम (Pakistan Team) के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, टीम इंडिया (Team India) अब भी फाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Asia Cup 2022 : एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट (Asia Cup T20 Tournament) में मंगलवार को सुपर फोर राउंड में भारत को श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ छह विकेट से हुई इस हार से भारत एशिया कप (Asia Cup 2022) से बाहर होने की कगार पर है। श्रीलंका (Sri Lanka) से पहले भारतीय टीम (Team India) को सुपर-4 राउंड में ही पाकिस्तान टीम (Pakistan Team) के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, टीम इंडिया (Team India) अब भी फाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है।

पढ़ें :- T20 World Cup: टी20 विश्व कप को लेकर टीम इंडिया के लिए ये है अच्छी खबर, बुमराह को लेकर ये है संकेत

इसके लिए उसे अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ जीत के साथ-साथ अन्य टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। 10 महीने पहले टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम (Team India) के सामने कुछ इसी प्रकार के समीकरण बने थे। पर तब कुछ भी उनके पक्ष में नहीं गया था और टीम इंडिया (Team India) टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सुपर-12 राउंड से बाहर हो गई थी।

मौजूदा प्वाइंट्स टेबल का हाल

सुपर फोर के प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो श्रीलंका दो जीत के साथ अब टॉप पर है। वहीं, पाकिस्तान (Pakistan) एक जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। दोनों का नेट रन रेट पॉजिटिव है। श्रीलंका का नेट रन रेट $0.351 है, जबकि पाकिस्तान (Pakistan) का नेट रन रेट $0.126 है। वहीं, भारत निगेटिव रन रेट (-0.125) के साथ और दो हार के साथ तीसरे स्थान पर है।

अफगानिस्तान -0.589 नेट रन रेट के साथ चौथे स्थान पर है। भारतीय टीम के पास अब भी फाइनल में पहुंचने का मौका है। हालांकि, उसके लिए बुधवार को पाकिस्तान-अफगानिस्तान के बीच होने वाला मैच अहम होगा। पाकिस्तान (Pakistan) की टीम अगर आज जीती तो भारत और अफगानिस्तान दोनों एशिया कप से बाहर हो जाएंगे।

पढ़ें :- टी20 विश्व कप और IPL के विजेता में किस टीम पर होती है सबसे ज्यादा पैसों की बारिश, जानिए

सात सितंबर को अफगानिस्तान का पाकिस्तान से मुकाबला 

सात सितंबर को अफगानिस्तान का मुकाबला पाकिस्तान से है। अफगानिस्तान की टीम सुपर फोर राउंड में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला मैच हार चुकी है। ऐसे में भारतीय फैन्स को मनाना होगा कि पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ सात सितंबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम जीत हासिल करे। इससे भारतीय टीम (Team India)  के पास एक मौका बन जाएगा। अफगानिस्तान (Afghanistan) ने इस साल एशिया कप में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। टीम की गेंदबाजी काफी मजबूत है। ऐसे में अफगानिस्तान (Afghanistan) के पास जीतने का मौका है।

 भारतीय टीम आठ सितंबर को सुपर फोर राउंड में अपना आखिरी मैच खेलेगी

आठ सितंबर को भारतीय टीम (Team India)  सुपर फोर राउंड में अपना आखिरी मैच खेलेगी। यह मुकाबला भारत और अफगानिस्तान (Afghanistan)  के बीच खेला जाएगा। भारतीय टीम (Team India)  को इस मैच में किसी भी हालत में जीत हासिल करनी होगी। अफगानिस्तान अगर पाकिस्तान (Pakistan) को हरा देता है और भारतीय टीम (Team India)  अगर अफगानिस्तान (Afghanistan)  को बड़े अंतर से हराती है तो फाइनल में पहुंचने का मौका बन सकता है। हालांकि, इसके लिए टीम इंडिया (Team India)  को एक और मैच पर निर्भर रहना होगा।

 श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमें नौ सितंबर को आमने-सामने होंगी

पढ़ें :- T20 World Cup : टीम इंडिया को बड़ा झटका, जसप्रीत बुमराह हुए आउट

नौ सितंबर को श्रीलंका और पाकिस्तान (Pakistan) की टीमें आमने-सामने होंगी। अगर श्रीलंका की टीम इस मैच में पाकिस्तान को हरा देती है तो टीम इंडिया (Team India)  फाइनल में पहुंच सकती है। ऐसे में टीम इंडिया को अफगानिस्तान (Afghanistan)  को बड़े अंतर से हराना होगा ताकि उसका नेट रन रेट अफगानिस्तान (Afghanistan) और पाकिस्तान दोनों से बेहतर हो, क्योंकि इस स्थिति में भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान (Afghanistan)  तीनों के नाम सुपर फोर राउंड में एक-एक जीत होगी। बेहतर नेट रन रेट वाली टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी। श्रीलंका ने लगभग फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

पाकिस्तान जीता तो भारत-अफगानिस्तान बाहर

अगर ये तीनों समीकरण सटीक बैठते हैं तो भारतीय टीम 11 सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेलेगी। हालांकि, इसके लिए पाकिस्तान (Pakistan) को अपने दोनों मैच हारने होंगे। ऐसे में टीम इंडिया (Team India)  की किस्मत पाकिस्तान (Pakistan) के हार पर टिकी है। बुधवार को पाकिस्तान के जीतने पर ये सभी समीकरण जस के तस रह जाएंगे और न सिर्फ टीम इंडिया (Team India)  , बल्कि अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम भी एशिया कप से बाहर हो जाएगी। ग्रुप स्टेज में ये दोनों टीमें अपने-अपने ग्रुप में दो जीत के साथ टॉप पर रही थी। अब इन दोनों पर सबसे पहले बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। 10 महीने पहले यानी अक्तूबर 2021 में भारतीय टीम (Team India)  टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर थी।

भारत सुपर-12 राउंड में पाकिस्तान (Pakistan) और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना मुकबला हार गया था। इसके बाद समीकरण ऐसे बने थे कि अफगानिस्तान (Afghanistan) को न्यूजीलैंड को हराना था। हालांकि, ऐसा नहीं हो पाया था और न्यूजीलैंड की टीम ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को धो दिया था। तब भी भारत और अफगानिस्तान वर्ल्ड कप (Afghanistan world cup) से बाहर हो गई थीं। आज भारतीय टीम (Team India)  और फैन्स यही उम्मीद कर रहे होंगे कि अफगानिस्तान (Afghanistan) पाकिस्तान (Pakistan) को हरा दे, ताकि फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रहें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...