AsianGames2018 : टीम इंडिया ने जीता कांस्य पदक, पाकिस्तान को 2-1 से हराया

AsianGames2018 : टीम इंडिया ने जीता कांस्य पदक, पाकिस्तान को 2-1 से हराया
AsianGames2018 : टीम इंडिया ने जीता कांस्य पदक, पाकिस्तान को 2-1 से हराया

Asian Games 2018 Day 14 India Hopes Bronze Medal In Hockey

जकार्ता। गत चैम्पियन भारतीय हॉकी टीम ने शनिवार को 18वें एशियन गेम्स के पुरुष हॉकी मुकाबले में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हराते हुए कांस्य पदक जीता। मैच का पहला गोल भारत के आकाशदीप ने किया। उन्होंने ललित उपाध्याय के पास पर तीसरे मिनट में गोल दागा।

उनके बाद हरमनप्रीत सिंह ने 50वें मिनट में दूसरा गोल किया। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद अतीक ने 52वें मिनट में गोल किया। भारत को दो पेनल्टी कॉर्नर मिले। इसमें से एक को हरमनप्रीत ने गोल में बदला। वहीं, पाकिस्तान को चार पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन वह एक भी गोल नहीं कर सका। दोनों टीमें पहली बार एशियाई खेलों में कांस्य के लिए आमने-सामने थीं।

दोनों टीमों के बीच इससे पहले 172 मैच खेले गए थे। इनमें भारत ने 61 और पाकिस्तान ने 82 मुकाबले जीते। 31 ड्रॉ रहे। भारतीय टीम पिछले एशियाई खेलों में चैम्पियन रही थी। इस एशियाड में सेमीफाइनल में भारत को मलेशिया ने 2-2 से बराबरी के बाद पेनल्टी शूट आउट में 7-6 से हराया था। टीम इंडिया ने इस एशियाड में कुल 80 गोल किए। भारत एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाला देश बना। इससे पहले अर्जेंटीना ने 2004 में हुए पैन-अमेरिका गेम्स में 66 गोल किए थे।

आज के दिन की बात करें तो भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा। दिन की शुरुआत में ही बॉक्सिंग के 49 किलोग्राम इवेंट में अमित पंघाल ने गोल्ड मेडल भारत की झोली में डाला। अमित के सोने के साथ ही भारत के खाते में कुल 14 गोल्ड हो गए है। इसके साथ ही यह भारत का एशियन गेम्स में अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन हो गया। इसके बाद प्रणब बर्धन और शिभनाथ सरकार की जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स इवेंट में भारत के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया।

हॉकी में मिले इस ब्रॉन्ज से भारत के मेडल की संख्या 69 हो गई है और वह 8वें स्थान पर बना हुआ है। भारत ने अब तक 15 गोल्ड, 24 सिल्वर और 30 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। बता दें कि एशियन गेम्स के इतिहास में यह भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 129 गोल्ड के साथ 283 मेडल जीतने वाला चीन भारी अंतर से पहले नंबर पर बना हुआ है।

जकार्ता। गत चैम्पियन भारतीय हॉकी टीम ने शनिवार को 18वें एशियन गेम्स के पुरुष हॉकी मुकाबले में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हराते हुए कांस्य पदक जीता। मैच का पहला गोल भारत के आकाशदीप ने किया। उन्होंने ललित उपाध्याय के पास पर तीसरे मिनट में गोल दागा। उनके बाद हरमनप्रीत सिंह ने 50वें मिनट में दूसरा गोल किया। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद अतीक ने 52वें मिनट में गोल किया। भारत को दो पेनल्टी कॉर्नर मिले। इसमें से एक को हरमनप्रीत ने…