1. हिन्दी समाचार
  2. Aspark ने पेश की अपनी इलेक्ट्रिक हाइपरकार Aspark Owl, जानें क्या है इसमें खास

Aspark ने पेश की अपनी इलेक्ट्रिक हाइपरकार Aspark Owl, जानें क्या है इसमें खास

Aspark Introduced Its Electric Hypercar Aspark Owl Know What Is Special In It

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। इस बदलते दौर में ऑटो सेक्टर अपना कदम इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ा रही है। वहीं, दुबई मोटर शो में दुनिया की सबसे तेज रफ्तार पकड़ने वाली कार अस्पार्क आउल (Aspark Owl) पेश की गई। यह एक इलेक्ट्रिक हाइपरकार है। इसे बनाने वाली जापान की कंपनी Aspark का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक हाइपरकार मात्र 1.69 सेकंड में 0 से 60 माइल, यानी करीब 96 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

गौरतलब है कि इस इलेक्ट्रिक हाइपरकार के प्रोटोटाइप को पहली बार साल 2017 में पेश किया गया था। दुबई मोटर शो में इसके फाइनल वर्जन से पर्दा उठा है। कंपनी ऐसी सिर्फ 50 कारें बनाएगी। इस इलेक्ट्रिक हाइपरकार की कीमत 2.5 मिलियन पाउंड यानी करीब 23.15 करोड़ रुपये है।

वहीं, Aspark Owl की बैटरी की बात करें तो इसमें 64-किलोवाट-घंटा, लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 280 माइल, यानी करीब 450 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी टॉप स्पीड 249 माइल, यानी करीब 400 किलोमीटर प्रति घंटा है।

बता दें, पहली बार जब इस कार की घोषणा हुई थी, तब 1.921 सेकंड में 0 से 60 माइल प्रति घंटा की रफ्तार का कंपनी द्वारा दावा किया गया था। साथ ही अब फाइनल प्रॉडक्शन की 0 से 60 माइल प्रति घंटा की रफ्तार 1.69 सेकंड में है। यह हाइपरकार अगले साल की शुरुआत में जर्मनी के चर्चित रेस ट्रैक पर सबसे तेज लैप के वर्ल्ड रेकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेगी।

पढ़ें :- सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी ...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...