1. हिन्दी समाचार
  2. Assam NRC Final List: जारी हो गई असम एनआरसी की अंतिम लिस्ट, सुरक्षा व्यवस्था सख्त

Assam NRC Final List: जारी हो गई असम एनआरसी की अंतिम लिस्ट, सुरक्षा व्यवस्था सख्त

Assam Nrc Final List Published

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। असम की बहुचर्चित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में 19 लाख लोग ऐसे हैं जो अपनी जगह नहीं बना पाए हैं। एनआरसी के राज्य समन्वतयक प्रतीक हजारिका ने बताया कि कुल 3,11,21,004 लोग इस लिस्टि में जगह बनाने में सफल हुए हैं। उनका कहना है कि एनआरसी की फाइनल लिस्ट से 19,06,657 लोग बाहर हो गए हैं। दरअसल, जब मसौदा एनआरसी प्रकाशित हुआ था, तब 40.7 लाख लोगों को इससे बाहर रखा गया था हालांकि इसपर काफी विवाद भी हुआ था।

पढ़ें :- IPL 2020: आउट करने पर हार्दिक पांड्या से भिड़े क्रिस मौरिस, फिर जानिए क्या हुआ

बता दें कि राजनीतिकदलों द्वारा गलत तरीके से लोगों को एनआरसी में शामिल करने या निकाले जाने के आरोपों के बीच अब आज इसे सार्वजनिक किया गया है। वहीं राज्य प्रशासन ने गुवाहाटी सहित संवेदनशील इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दिया है। अधिकारियों द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालयों में सामान्य कामकाज, आमजनों और यातायात की सामान्य आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया गया है। राज्य सरकार ने लोगों को आश्वस्त भी किया है कि जिन लोगों के नाम शामिल नहीं होंगे, उनके पास आगे के लिए विकल्प रहेगा।

जारी किया गया हाई अलर्ट

लोगों में भय का माहौल देखते हुए पूरे राज्य को हाई अलर्ट पर रखा गया है, लेकिन लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि जो लोग अपनी नागरिकता खो देंगे उन्हें डिटेंशन सेंटर नहीं भेजा जाएगा।

पढ़ें :- पाकिस्तान का सबसे बड़ा कुबूलनामा: मंत्री फवाद बोले-पुलवामा हमला इमरान सरकार की बड़ी कामयाबी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...