1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. विधानसभा चुनाव 2021: ,छिटपुट हिंसा के बीच असम में 72.16 और बंगाल में करीब 80 प्रतिशत हुई वोटिंग

विधानसभा चुनाव 2021: ,छिटपुट हिंसा के बीच असम में 72.16 और बंगाल में करीब 80 प्रतिशत हुई वोटिंग

पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान छिटपुट हिंसा और झड़प के साथ् संपन्न हो गया। मतदान में लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। जहां असम में पहले चरण में 72.16% मतदान हुआ, वहीं बंगाल में करीब 80% मतदाताओं अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Assembly Elections 2021 72 16 In Assam And Around 80 Percent Voting In Bengal Amidst Sporadic Violence

कोलकाता: पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान छिटपुट हिंसा और झड़प के साथ् संपन्न हो गया। मतदान में लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। जहां असम में पहले चरण में 72.16% मतदान हुआ, वहीं बंगाल में करीब 80% मतदाताओं अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बता दें  बंगाल की 30 विधानसभा सीटों के लिए तो असम की 47 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग ने इस बार वोट डालने का समय बढ़ा दिया है।

पढ़ें :- हेमंत बिस्वा सरमा बनेंगे असम के नए CM, आज दोपहर 12 बजे मंत्रिमंडल के साथ साथ लेंगे शपथ

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम बंगाल में पहले चरण की 30 सीटों पर शाम पांच बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में 79.79 फीसदी मतदान हुआ है। इसमें पूर्वी मिनापुर ज़िले में 82.51 फीदसी, झाड़ग्राम में 80.55 फीसदी, पश्चिमी मिदनापुर में 80.12 फीसदी, पुरुलिया में 77.07 फीसदी और बांकुड़ा में 79.90 फीसदी मतदान हो चुका है। बंगाल में 8 चरणों में होने वाले चुनावों के पहले चरण में 5 जिलों की 30 विधानसभा सीट पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

असम में यहां वोटर्स के बीच काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। राज्य विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं और तीन चरणों में यहां मतदान है। इसके पहले चरण के लिए मतदान आज यानी 27 मार्च को हो रहा, दूसरे चरण के लिए मतदान 1 अप्रैल, तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान 6 अप्रैल को होगा।बता दें तिनसुकिया, डिब्रूगढ़, धेमाजी, चराईदेव, शिवसागर, माजुली, लखीमपुर, जोरहाट, गोलाघाट, विश्वनाथ, सोनितपुर,और नागांव में ज्यादा से ज्यादा लोग पोलिंग बूथ की तरफ आ रहे हैं।

इस चरण में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, कई मंत्रियों तथा विपक्षी नेताओं की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा।पहले चरण में 23 महिलाओं सहित कुल 264 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन 47 सीटों में से अधिकतर सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा-अगप गठबंधन, कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी महागठबंधन और नवगठित असम जातीय परिषद (एजीपी) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।इस चरण में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 39 सीटों पर और उसकी सहयोगी पार्टी असम गण परिषद (अगप) 10 पर चुनाव लड़ रही है। दोनों सहयोगी दलों ने लखीमपुर और नरकटिया निर्वाचन क्षेत्रों में अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

 

पढ़ें :- असम के नगौन में भूकंप का हल्का झटका, रिक्टर स्केल पर 3.0 की तीव्रता दर्ज

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X