1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Assembly elections 2022 : चुनाव आयोग बोला – कोविड प्रोटोकॉल के साथ यूपी के सभी दलों ने समय पर चुनाव की मांग

Assembly elections 2022 : चुनाव आयोग बोला – कोविड प्रोटोकॉल के साथ यूपी के सभी दलों ने समय पर चुनाव की मांग

Election Commission Press Conference LIVE : चुनाव आयोग (Election Commission) ने यूपी की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। इसमें अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों पर बात करते हुए कहा कि कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) के साथ सभी दलों ने समय पर चुनाव संपन्न कराने की मांग की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Election Commission Press Conference LIVE : चुनाव आयोग (Election Commission) ने यूपी की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। इसमें अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों पर बात करते हुए कहा कि कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) के साथ यूपी के सभी दलों ने समय पर चुनाव संपन्न कराने की मांग की है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि हमने तमाम राजनीतिक पार्टियों से बात की है और सुझाव लिए हैं। हमारी कोशिश रहेगी कि विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी हो। चुनाव आयोग ने कहा कि लगभग पार्टियां घनी आबादी वाले इलाके में बूथ नहीं चाहते हैं, ताकि कोरोना दिशानिर्देश का उल्लंघन न हो।

पढ़ें :- Voter ID-Aadhaar Link : घर बैठे ऐसे आधार और वोटर आईडी करें लिंक, जानिए प्रोसेस

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि राजनीतिक दलों से चर्चा के बाद सभी एसपी, डीआईजी, कमिश्ननर से मिलकर हालात का जायजा लिया गया। इसके बाद सभी नोडल अधिकारियों से चर्चा की गई। सबसे अंत में मुख्य सचिव, डीजीपी और अन्य अधिकारियों से बातचीत की। सभी दलों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए निश्चित समय पर चुनाव कराने की मांग की। कुछ दलों ने कोविड प्रोटोकॉल के बिना पालन किए होने वाली रैलियों पर चिंता जताई।

चुनाव आयोग ने कहा कि प्रदेश में मतदाता पंजीकरण का कार्यक्रम भी चल रहा है। उस पर काफी मेहनत हुई है। 5 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी। अब तक 15 करोड़ से ज्यादा मतदाता पंजीकृत हैं।  नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख तक भी मतदाता सूची में अपने नाम को लेकर दावे-आपत्ति बता सकते हैं।

चुनाव आयोग ने बताया कि 23.9 लाख पुरुष और 28.8 लाख महिला मतदाता हैं। 52.8 लाख नए मतदाता जुड़े हैं। इनमें 19.89 लाख युवा मतदाता हैं यानी इनकी उम्र 18-19 साल हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि  2017 में लिंगानुपात 839 था यानी एक हजार पुरुषों पर 839 महिला वोटर थीं। इस बार यह बढ़कर 868 हो गया है। उत्तर प्रदेश में इस वक्त 10 लाख 64 हजार 267 दिव्यांग मतदाता हैं।

पढ़ें :- Vice President Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...