1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. विधानसभा चुनाव : महाराष्ट्र में बीजेपी बहुमत की ओर, हरियाणा में फंसा पेंच, खट्टर दिल्ली तलब

विधानसभा चुनाव : महाराष्ट्र में बीजेपी बहुमत की ओर, हरियाणा में फंसा पेंच, खट्टर दिल्ली तलब

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। दोनों राज्याों में वोटों की गिनती चल रही है। शुरूआती रूझानों में महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। कांग्रेस और भाजपा में लगातार सीटों का खेल चल रहा है, कभी बीजेपी की बढ़त मजबूत होती है तो कमजोर।

लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी को मिली ऐतिहासिक जीत के बाद भाजपा की लोकप्रियता का ये पहला लिटमस टेस्ट है। दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है और कांग्रेस पार्टी सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए बैठे है।

आज के नतीजे महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस और हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर का चुनावी भविष्य तय करेंगे। बता दें कि महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीेटें हैं, वहीं हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को एक साथ मतदान हुआ था।

महाराष्ट्र में 60.46% और हरियाणा में 65.75% मतदान हुआ था। उधर, हरियाणा में बहुमत से दूर बीजेपी को देख मनोहर लाल खट्टर को दिल्ली में तलब कर लिया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...