झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 5 चरणों में होगा चुनाव

Jharkhand
झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 5 चरणों में होगा चुनाव

नई दिल्ली। भारत निवार्चन आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद आज झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया। इस बार झारखंड में विधानसभा चुनाव 5 चरणों में करवाया जा रहा है। पहले चरण की शुरूवात 30 नवम्बर से होगी जबकि 23 दिसम्बर को नतीजे घोषित किये जायेंगे।

Assembly Elections Dates Announced In Jharkhand Elections To Be Held In 5 Phases :

भारत निर्वाचन आयोग के आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को समाप्त हो रहा है जिसकी वजह से उससे पहले ही चुनाव सम्पन्न करवा दिये जायेगें। झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटे हैं जिनमें नौ एससी की और 28 एसटी की सीटें हैं। वर्तमान समय में झारखंड की जनसंख्या 3.29 करोड़ है जिसमें से 2.26 करोड़ वोटर हैं। इन वोटरों में 1.87 करोड़ पुरुष और 1.08 महिला वोटर हैं।

इस बार चुनाव में 29464 पोलिंग स्टेशन बनवाये जायेगे। कई जिले नक्सल प्रभावित हैं जिसकी वजह से सुरक्षा के कड़े इन्तजाम रहेंगे। पोलिंग स्टेशन पर तमाम सुविधाएं भी मोहईया करवायी जायेंगी। यदि उम्मीदवार ने नामांकन में काई कॉलम खाली छोड़ा तो उसका नामांकन खारिज हो जाएगा। पहला चरण 30 नवंबर को, दूसरा चरण 07 दिसंबर को, तीसरे चरण का चुनाव 12 दिसंबर को, चौथे चरण में मतदान 16 दिसंबर को जबकि पांचवे चरण में पोलिंग 20 दिसंबर को होगी।

नई दिल्ली। भारत निवार्चन आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद आज झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया। इस बार झारखंड में विधानसभा चुनाव 5 चरणों में करवाया जा रहा है। पहले चरण की शुरूवात 30 नवम्बर से होगी जबकि 23 दिसम्बर को नतीजे घोषित किये जायेंगे। भारत निर्वाचन आयोग के आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को समाप्त हो रहा है जिसकी वजह से उससे पहले ही चुनाव सम्पन्न करवा दिये जायेगें। झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटे हैं जिनमें नौ एससी की और 28 एसटी की सीटें हैं। वर्तमान समय में झारखंड की जनसंख्या 3.29 करोड़ है जिसमें से 2.26 करोड़ वोटर हैं। इन वोटरों में 1.87 करोड़ पुरुष और 1.08 महिला वोटर हैं। इस बार चुनाव में 29464 पोलिंग स्टेशन बनवाये जायेगे। कई जिले नक्सल प्रभावित हैं जिसकी वजह से सुरक्षा के कड़े इन्तजाम रहेंगे। पोलिंग स्टेशन पर तमाम सुविधाएं भी मोहईया करवायी जायेंगी। यदि उम्मीदवार ने नामांकन में काई कॉलम खाली छोड़ा तो उसका नामांकन खारिज हो जाएगा। पहला चरण 30 नवंबर को, दूसरा चरण 07 दिसंबर को, तीसरे चरण का चुनाव 12 दिसंबर को, चौथे चरण में मतदान 16 दिसंबर को जबकि पांचवे चरण में पोलिंग 20 दिसंबर को होगी।