1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. 2022 में तय समय पर होंगे यूपी, पंजाब समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव!

2022 में तय समय पर होंगे यूपी, पंजाब समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव!

अगले साल 2022 में यूपी और पंजाब समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को समय पर कराने को लेकर चुनाव आयोग आश्वस्त है। बता दें कि साल 2022 में यूपी, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव आयोजित कराए जाने हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अगले साल 2022 में यूपी और पंजाब समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को समय पर कराने को लेकर चुनाव आयोग आश्वस्त है। बता दें कि साल 2022 में यूपी, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव आयोजित कराए जाने हैं।

पढ़ें :- Punjab : कांग्रेस हाईकमान सिद्धू को नहीं दे रहा भाव, इनको प्रदेश अध्यक्ष बनने की चर्चा तेज

पिछले साल से कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे देश में कई राज्यों के विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं। जहां 2020 में बिहार विधानसभा के चुनाव हुए थे। तो वहीं 2021 में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव आयोजित किए थे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने एक इंटरव्यू में कहा कि “बिहार, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में महामारी के दौरान पोल पैनल को चुनाव आयोजित करने का काफी अच्छा अनुभव हो गया है। गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड में सरकार का कार्यकाल अगले साल मार्च के अंत तक पूरा हो रहा है, जबकि उत्तर प्रदेश में विधानसभा का कार्यकाल मई तक पूरा होगा।

चंद्रा ने कहा कि चुनाव आयोग का यह कर्तव्य है कि हम विधानसभा पूरी होने तक चुनाव सम्पन्न कराएं और जीते हुए उम्मीदवारों की सूची राज्यपाल को सौंप दें। बता दें देश में जारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते कई राज्यों के उपचुनाव रद्द कर दिए गए थे इसके चलते ही अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी।

चुनाव आयोग आश्वस्त

पढ़ें :- Punjab Assembly Election 2022 : कैप्टन अमरिंदर सिंह नतीजों पर बोले- मैं पंडित नहीं, जो भविष्यवाणी करूं

चंद्रा ने कहा कि जैसा कि आप जानते हैं कि देश में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट देखी जा रही है। हमने महामारी के दौरान बिहार में चुनाव आयोजित किए हैं। इसके अलावा हमने चार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में चुनाव आयोजित किए हैं। हमारे पास अनुभव है। हमें महामारी के दौरान भी चुनाव आयोजित करने के बहुत से अनुभव मिले हैं। चंद्रा ने आगे कहा कि मैं आश्वसत हूं कि अब महामारी के घटने के साथ, और मैं आशा करता हूं कि ये जल्द खत्म हो जाए। हम निश्चित तौर पर अगले साल होने वाले चुनावों को समय पर आयोजित कर पाएंगे।

बता दें कि जहां उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बीजेपी की सरकार है तो वहीं पंजाब में कांग्रेस सत्ता में हैं। चुनाव आयोग के 1 जनवरी 2021 के डाटा के मुताबिक देश की सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश में करीब 14.66 करोड़ मतदाता हैं जबकि पंजाब में करीब 2 करोड़ वोटर्स हैं। वहीं उत्तराखंड में 78.15 लाख, मणिपुर में 19.58 लाख और गोवा में 11.45 लाख मतदाता हैं। इन सभी पांच राज्यों में मिलाकर कुल 17.84 करोड़ मतदाता हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...