1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. मां लक्ष्मी : घर आने वाली है लक्ष्मी, इन संकेतों को पहचानकर कर सकते हैं माता के स्वागत की तैयारी

मां लक्ष्मी : घर आने वाली है लक्ष्मी, इन संकेतों को पहचानकर कर सकते हैं माता के स्वागत की तैयारी

हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी घर में पधारने के पहले ही कुछ संकेत देने लगतीं है। जो व्यक्ति इन संकेतों के बारे जानता है वो माता के पधारने के पहले उनके स्वागत की तैयारियां करने लगता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

मां लक्ष्मी: हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी घर में पधारने के पहले ही कुछ संकेत देने लगतीं है। जो व्यक्ति इन संकेतों के बारे जानता है वो माता के पधारने के पहले उनके स्वागत की तैयारियां करने लगता है। सदियों से ऐयी मान्यता चली आ रही है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, उस घर में कभी भी दरिद्रता नहीं आती है, बल्कि ऐसे घर में धन-ऐश्वर्य और वैभव बनी रहती है। इसके विपरीत जिस व्यक्ति अथवा घर से लक्ष्मी जी रुष्ट हो जाती हैं वहां सदैव धन की कमी बनी रहती है और लगातार आर्थिक समस्याएं सामने आती हैं।

पढ़ें :- Mohini Ekadashi 2022 : इस दिन है मोहिनी एकादशी, भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की होती है पूजा

अगर आपको उल्लू दिखाई दे तो समझिए आने वाले दिनों में आपके पास धन आने वाला है। शास्त्रों के अनुसार उल्लू धन की देवी मां लक्ष्मी का वाहन है। जहां उल्लू होता है वहां मां लक्ष्मी जरूर जाती हैं।

हरियाली जीवन में संपन्नता का प्रतीक मानी जाती है। अगर आपके आसपास हरियाली बढ़ जाए तो समझें आने वाले दिनों में आपको मां लक्ष्मी जी का आशीर्वाद मिलने वाला है।

मां लक्ष्मी जिस घर में भी आती हैं, उस घर में लोगों के खानपान की आदतें बदलने लगती हैं। कहा जाता है कि ऐसे घरों में लोगों को भूख कम लगती है। खास बात ये है कि ऐसे लोगों को कम खाना भी पर्याप्त लगने लगता है।

धन की देवी मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बहुत पसंद है। जिन घरों में साफ-सफाई होती है, माता लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं। इसके अलावा मां लक्ष्मी को सफाई में इस्तेमाल की जाने वाली झाड़ू भी बहुत प्रिय होती है। कहा जाता है कि सुबह के समय कहीं जाते हुए यदि आपको कोई घर के बाहर झाड़ू लगाता हुआ दिख जाए तो ये बहुत ही शुभ संकेत होता है।

पढ़ें :- Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी की होती है पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...