1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Astro Tips : सूर्यास्त के बाद इन चीजों का दान बढ़ा सकती है परेशानियां, भूलकर भी किसी को न दें ये चीजें

Astro Tips : सूर्यास्त के बाद इन चीजों का दान बढ़ा सकती है परेशानियां, भूलकर भी किसी को न दें ये चीजें

हिंदू धर्म में दान की बहुत महिमा बतायी गई है। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार दान करने से कष्ट कटते है और मनोवांछित सफलता प्राप्त होती है। शास्त्रों के अनुसार, दान देने के लिये नियम बने हुए।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Astro Tips : हिंदू धर्म में दान की बहुत महिमा बतायी गई है। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार दान करने से कष्ट कटते है और मनोवांछित सफलता प्राप्त होती है। शास्त्रों के अनुसार, दान देने के लिये नियम बने हुए। इन नियमों का पालन करते हुए दान देने पर इसका उचित फल प्राप्त होता है। शास्त्रों में तो स्पष्ट निर्देश है कि व्यक्ति को अपने कमाई का दशांश (दस फीसदी) अवश्य ही दान करना चाहिए, तभी उसका अपनी कमाई पर अधिकार सिद्ध होता है। मान्यता है कि सूर्यास्त के बाद दान नहीं करना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी आपके घर से उस व्यक्ति के घर चली जाती हैं जिसे आपने दान देते है।

पढ़ें :- इस तरह करें घरेलू तरीके से टोटका, नहीं लगेगी बच्चों को नजर

1.सूर्यास्त के बाद लहसुन और प्याज का दान नहीं करना चाहिए। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार, इसका संबंध केतु ग्रह से है। केतु ग्रह नकारात्मक शक्तियों का स्वामी होता है। कहा जाता है इसी वक्त जादू-टोना जैसे कार्य किए जाते हैं। यही कारण सूर्य ढलने के बाद लहसुन और प्याज किसी को भी नहीं देना चाहिए।
2. सूर्य ढलने के बाद किसी को पैसा नहीं देना चाहिए और मना करने की बात कही जाती है। दरअसल, माना जाता उस वक्त घर में मां लक्ष्मी प्रवेश करती हैं। अगर हम शाम के समय किसी को पैसे-रुपये देते हैं तो लक्ष्मी जी दूसरे के घर चली जाती हैं।
3.सूर्यास्त के बाद भूलकर भी किसी को दूध या दही का दान न करें। दरअसल दूध का संबंध चंद्रमा और सूर्य से होता है। वहीं दही का संबंध शुक्र से होता है। सूर्यास्त के बाद दूध और दही के दान से जीवन में सुख व वैभव की कमी आने लगती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...