1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Astro Tips : कुशाग्र बुद्धि का मालिक बनाता है ये मंत्र, बनना है तेज दिमाग का मालिक तो अपनाए ये उपाय

Astro Tips : कुशाग्र बुद्धि का मालिक बनाता है ये मंत्र, बनना है तेज दिमाग का मालिक तो अपनाए ये उपाय

जीवन के कठिन रास्तों को तय करने के लिए  मानसिक क्षमताएं मजबूत होनी चाहिए। पौराणिक धर्मग्रंथों के अनुसार ग्रहों के राजकुमार बुध ग्रह बुद्धि, तर्क और संवाद के कारक हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Astro Tips : जीवन के कठिन रास्तों को तय करने के लिए  मानसिक क्षमताएं मजबूत होनी चाहिए। पौराणिक धर्मग्रंथों के अनुसार ग्रहों के राजकुमार बुध ग्रह बुद्धि, तर्क और संवाद के कारक हैं। भगवान गणेश को बुद्धि का देवता माना जाता है। उनकी कृपा हो तो व्यक्ति तेज दिमाग का मालिक होता है। साथ ही उसकी तर्क और संवाद कला भी अचूक होती है। ज्योतिष के अनुसार,जब कुंडली में बुध ग्रह  कमजोर होता है तो, इससे विपरीत नतीजे देता है। आइये जानते है कि तेज दिमाग का मालिक बनने के लिए किन उपायों अपनाना जरूरी है।

पढ़ें :- Astro Tips For Money: लक्ष्मी की इस तरह से करें पूजा अर्चना, पूरी होता है सारी मनोकामना

1.बुधवार के दिन दूर्वा की 5 गांठ और शमी के पत्ते गणेश जी को चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं। कुछ ही दिन में जातक का दिमाग तेज होता है और स्मरण शक्ति बढ़ने लगती है।

2.बुद्धि और स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए रोजाना बुद्ध के मंत्र ‘ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः’, ‘ॐ बुं बुधाय नमः’ या ‘ॐ ऐं श्रीं श्रीं बुधाय नमः’ में से किसी एक का रोजाना 108 बार जाप करें।

 3.दुर्गा सप्तशती के मंत्र ॐ ऐं ह्रीं क्लीं महासरस्वती देव्यै नमः का जाप करना भी कुशाग्र बुद्धि का मालिक बनाता है।

4.जीवन में सफलता देने वाले ग्रह सूर्य हैं। यदि बुध और सूर्य की कृपा हो जाए तो व्यक्ति जीवन में बुद्धिमानी की दम पर ऊंचा मुकाम पाता है। बुध और सूर्य का योग बुधादित्य योग बनता है। इसलिए  सूर्य को रोजाना अर्घ्य चढ़ाएं।

पढ़ें :- Astro Tips: इन कामों को प्रतिदिन करने से बदल सकता है भाग्य!, घर की बरकत के लिए शुभ माना जाता है

5.कुंडली में बुध मजबूत करने के लिए पन्‍ना रत्‍न धारण करें। रत्न धारण करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

6.बौद्धिक क्षमता बढ़ाने के लिए बुध से संबंधित चीजें जैसे हरे रंग के कपड़े, हरी मूंग की दाल, पालक, आदि दान करें।   गाय को हरा चारा खिलाएं।   इससे तेज बुद्धि के साथ मानसिक सुकून भी मिलेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...