1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Astrology : जानिए क्या होता है ‘खंडग्रास चंद्रग्रहण’, कार्तिक पूर्णिमा 19 नवंबर को लगेगा साल का आखिरी ग्रहण

Astrology : जानिए क्या होता है ‘खंडग्रास चंद्रग्रहण’, कार्तिक पूर्णिमा 19 नवंबर को लगेगा साल का आखिरी ग्रहण

कार्तिक पूर्णिमा 19 नवंबर 2021, शुक्रवार को खंडग्रास चंद्रग्रहण लगने वाला है। यह वर्ष 2021 का दूसरा और अंतिम चंद्रग्रहण होगा। इस दिन कृतिका नक्षत्र रहेगा।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Astrology: कार्तिक पूर्णिमा 19 नवंबर 2021, शुक्रवार को खंडग्रास चंद्रग्रहण लगने वाला है। यह वर्ष 2021 का दूसरा और अंतिम चंद्रग्रहण होगा। इस दिन कृतिका नक्षत्र रहेगा। यह आकाश मंडल का तीसरा नक्षत्र माना गया है। इसके स्वामी सूर्य और राशि शुक्र है। हालांकि यह ग्रहण भारत में किसी भी स्थान पर दिखाई नहीं देगा।

पढ़ें :- Vivah Panchami 2022 : विवाह को समर्पित इस तिथि को विवाह करना माना जाता अशुभ,जानें वजह

यह ग्रहण वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र के चतुर्थ चरण में प्रारंभ होगा। इसलिए वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में जन्में लोगों के लिए परेशानी बढ़ा सकता है। इस वर्ष कोई भी ग्रहण पूर्ण नहीं है। इसलिए सूतक के नियमों का पालन नहीं किया जाएगा।

चंद्रग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते है जब चन्द्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है। ऐसा तभी हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा इस क्रम में लगभग एक सीधी रेखा में अवस्थित हों।

खंडग्रास चंद्रग्रहण 19 नवंबर 2021 शुक्रवार को भारतीय समय के अनुसार प्रात: 11.34 बजे प्रारंभ होगा और सायं 5.33 पर पूर्ण होगा। ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे 59 मिनट रहेगी।

पढ़ें :- 4 अक्टूबर 2022 का राशिफल : महानवमी पर इन राशियों को मिलेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद, पढ़ें अपनी राशि का हाल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...