1. हिन्दी समाचार
  2. रूसी तट के पास दो जहाजों में लगी आग, 7 भारतीय समेत 11 की मौत

रूसी तट के पास दो जहाजों में लगी आग, 7 भारतीय समेत 11 की मौत

At Least 11 Dead As Two Ships With Indian Crew Catch Fire Off Russi

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। रूस से क्रीमिया को अलग करने वाले केर्च जलडमरूमध्य (स्ट्रेट) में दो पोतों में आग लग गई। इस हादसे में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। खबरों के मुताबिक, आग रूसी सीमा के जलक्षेत्र के पास सोमवार को लगी थी। दोनों पोतों पर तंजानिया के ध्वज लहरा रहे थे। इनमें से एक तरलीकृत प्राकृतिक गैस लेकर जा रहा था, जबकि दूसरा टैंकर था। गैस ट्रांसफर करते वक्त हादसा हो गया।

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया से मिली जीत के बाद पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने रवि शास्त्री को लेकर कही ये बड़ी बातें...

एक जहाज पर 7, दूसरे पर 8 भारतीय थे

खबरों के मुताबिक, यह आग तब लगी जब दोनों पोत एक-दूसरे से ईंधन स्थानांतरित कर रहे थे। रूसी संवाद समिति तास ने समुद्री अधिकारियों के हवाले से बताया कि इनमें से एक पोत कैंडी में चालक दल के 17 सदस्य मौजूद थे, जिनमें नौ तुर्की नागरिक एवं आठ भारतीय नागरिक थे, जबकि दूसरे पोत माइस्ट्रो में सात तुर्की नागरिकों, सात भारतीय नागरिकों एवं लीबिया के एक इंटर्न समेत चालक दल के 15 सदस्य सवार थे।

तेज धमाके के बाद जहाजों में फैली आग

रशियन टेलीविजन नेटवर्क के हवाले से एजेंसी ने बताया कि ईंधन की अदला-बदली के दौरान तेज धमाका हुआ और आग दोनों जहाजों में फैल गई। करीब 35 लोग अपनी जान बचाने के लिए समुद्र में कूद गए। इनमें से 12 को बचा लिया गया, 9 लापता हैं।

पढ़ें :- गब्बर को किस बात की मिली थी सजा, UP पुलिस ने किया बड़ा खुलासा शेयर किया VIDEO

रूस-यूक्रेन दोनों के लिए अहम है कर्च स्ट्रेट

रणनीतिक तौर पर कर्च स्ट्रेट रूस, यूक्रेन दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। रूस से क्रीमिया जाने के लिए भी इस रास्ते का इस्तेमाल होता है। रूस ने कर्च स्ट्रेट पर एक ब्रिज बनाया था, जिसे पिछले साल मई में शुरू किया गया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...