1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. 40 की उम्र में दिखना चाहतीं हैं 25 की, तो बढ़ती उम्र में इस्तेमाल करें ये गजब टिप्स

40 की उम्र में दिखना चाहतीं हैं 25 की, तो बढ़ती उम्र में इस्तेमाल करें ये गजब टिप्स

यह महिलाओं के लिए बड़ी समस्या बन जाती हैं क्योंकि इससे उनकी खूबसूरती में कमी आने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि कुछ ऐसे उपाय किए जाए जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से कसावट प्रदान करें और खूबसूरती को बढ़ाने का काम करें।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: उम्र का सबसे ज्यादा असर त्वचा पर दिखाई देता हैं जो समय के साथ ढीली होने लगती हैं और लटकती हुई दिखाई देती हैं। यह महिलाओं के लिए बड़ी समस्या बन जाती हैं क्योंकि इससे उनकी खूबसूरती में कमी आने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि कुछ ऐसे उपाय किए जाए जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से कसावट प्रदान करें और खूबसूरती को बढ़ाने का काम करें। आज इस कड़ी में हम आपको ऐसी प्राकृतिक चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको ग्लोइंग स्किन दिलाने का काम करेगी। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

पढ़ें :- बढ़ती उम्र में स्किन की ब्यूटी रखनी है बरकरार, ऐसे इस्तेमाल करें Chia Face Mask

कॉफी का इस्तेमाल

कॉफी तो अकसर हर घर में ही पाई जाती है। कुछ लोगों की तो सुबह कॉफी के बगैर होती ही नहीं है। कॉफी का इस्तेमाल भी आप चेहरे पर कर सकते हैं। बाजार के बने स्क्रब को इस्तेमाल करने से अच्छा है कि आप घर का बना कॉफी स्क्रब लगाएं। इस्तेमाल के लिए थोड़ी सी कॉफी लें इसमें 1/4 चम्मच दाल चीनी, नारियल तेल के 2 बड़े चम्मच, 1/4 कप ब्राउन शुगर डालकर अच्छे से मिला लें। आपका स्क्रब तैयार है इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

एलोवेरा लगाएं

एलोवेरा तो हमारी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। खासकर अगर आपकी स्किन पर दाग धब्बे हैं या फिर चेहरे पर फाइन लाइन्स हैं तो आप इसे लगाएं। इसको इस्तेमाल करने की सलाह तो डॉक्टर भी देते हैं। इससे आपी स्किन पर नेचुरली ग्लो आएगा और स्किन की सारी गंदगी भी दूर होगी। आप चाहे तो इसकी जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और आप पोधे से तोड़कर भी इसे चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं।

इस्तेमाल करें दही

दही हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है साथ ही यह हमारी स्किन और बालों के लिए भी काफी हैल्दी माना जाता है। आप चाहे तो दही का मास्क भी लगा सकती है। इसके लिए 2 चम्मच दही में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस मास्क को चेहरे पर लगाएं।

चेहरे पर लगाएं खीरा

पहला काम जो आपको करना चाहिए वो है चेहरे पर खीरे का रस लगाना। खीरा आपकी स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इससे आपकी स्किन भी ग्लो करती है और चेहरा निखर जाता है। खीरे के रस से स्किन पर पड़ी फाइन लाइन्स भी दूर होती हैं और स्किन टाइट भी होती है। अगर आप के चेहरे पर दाग धब्बे हैं तो इससे वो भी दूर होते हैं। इस्तेमाल के लिए खीरे का रस निकालें फिर इसे अच्छे से छान लें। अब आप इसे 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद आप चेहरा धो लें।

पढ़ें :- पाना है निखरी त्वचा और ऑयल फ्री लुक पाने के लिए, ये गज़ब टिप्स देंगी ग्लोइंग और हेल्दी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...