1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. जनवरी से महंगा होगा एटीएम से नकद निकासी यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है

जनवरी से महंगा होगा एटीएम से नकद निकासी यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है

आरबीआई के नोटिस के अनुसार, ग्राहकों को अपने संबंधित बैंकों से वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित पांच मुफ्त लेनदेन से अधिक होने पर 20 रुपये के बजाय प्रति लेनदेन 21 रुपये का भुगतान करना होगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

डेबिट और क्रेडिट कार्ड वाले बैंक ग्राहकों को 1 जनवरी, 2022 से मुफ्त एटीएम लेनदेन की संख्या से अधिक अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। इस निर्णय की घोषणा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा की गई थी कि अगले महीने से एटीएम लेनदेन के लिए ग्राहकों से अधिक शुल्क लिया जाएगा।

पढ़ें :- एलआईसी मार्च के मध्य तक लाएगी भारत का अब तक का सबसे बड़ा 15 लाख करोड़ रुपये का आईपीओ

आरबीआई के नोटिस के अनुसार, ग्राहकों को अपने संबंधित बैंकों से वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित पांच मुफ्त लेनदेन से अधिक होने पर 20 रुपये के बजाय प्रति लेनदेन 21 रुपये का भुगतान करना होगा।

ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन के लिए पात्र हैं। वे अन्य बैंक के एटीएम से मुफ्त लेनदेन  के लिए भी पात्र हैं। तीन लेन-देन मेट्रो केंद्रों में और पांच लेन-देन गैर-मेट्रो केंद्रों में। 14 अगस्त 2014 के परिपत्र डीपीएसएस.सीओ.पीडी.सं.316/02.10.002/2014-2015 के अनुसार, नि:शुल्क लेनदेन के अलावा, ग्राहक शुल्क की उच्चतम सीमा 20 रुपये प्रति लेनदेन है।

उच्च इंटरचेंज शुल्क और लागत में सामान्य वृद्धि को देखते हुए, उन्हें ग्राहक शुल्क को प्रति लेनदेन 21 रुपये तक बढ़ाने की अनुमति है। यह वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी, भारतीय रिजर्व बैंक ने 10 जून, 2021 को एक अधिसूचना में कहा।

केंद्रीय बैंक ने आगे कहा, ये निर्देश कैश रिसाइकलर मशीनों (नकद जमा लेनदेन के अलावा) पर किए गए लेनदेन पर भी लागू होंगे, जिसमें आवश्यक परिवर्तन भी शामिल हैं।

पढ़ें :- केंद्रीय बजट 2022: केंद्र द्वारा बैंक पुनर्पूंजीकरण के लिए कोई फंड आवंटित करने की संभावना नहीं

ग्राहकों को अपने संबंधित बैंकों से पांच मुफ्त लेनदेन और मेट्रो केंद्रों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन मुफ्त लेनदेन मिलते रहेंगे।

इस बीच सभी बैंकों ने ग्राहकों को सूचित करना शुरू कर दिया है। एचडीएफसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ले लिया और लिखा, 1 जनवरी 2022 से, एटीएम लेनदेन शुल्क दर 20 रुपये की मुफ्त सीमा से अधिक + करों को संशोधित कर 21 रुपये + कर, जहां भी लागू हो। एचडीएफसी बैंक एटीएम पर लेनदेन के लिए, चार्ज करने के लिए केवल नकद निकासी लेनदेन पर विचार किया जाएगा।

गैर-वित्तीय लेनदेन (बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट और पिन परिवर्तन) मुफ्त होंगे। गैर एचडीएफसी बैंक एटीएम में लेनदेन के लिए, शुल्क के लिए माना जाने वाला लेनदेन वित्तीय (नकद निकासी) और गैर दोनों शामिल होगा -वित्तीय लेनदेन (बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट और पिन चेंज)

एक्सिस बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक अपडेट भी छोड़ा, जिसमें लिखा था, 1 जनवरी 2022 से प्रभावी, एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से अधिक वित्तीय लेनदेन शुल्क INR 21 + GST ​​होगा।

पढ़ें :- भारतीय रेलवे ने शनिवार के लिए 360 से अधिक ट्रेनों को किया रद्द: यहां देखें पूरी लिस्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...