1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. अयोध्या से ATR-72 विमान जल्द भरेंगे उड़ान, केन्द्र ने दिए 250 करोड़

अयोध्या से ATR-72 विमान जल्द भरेंगे उड़ान, केन्द्र ने दिए 250 करोड़

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Atr 72 Aircraft To Fly From Ayodhya Soon Center Gave 250 Crores

लखनऊ: अयोध्या में भव्य राम मन्दिर का निर्माण कार्य जहां तेजी से आगे बढ़ रहा है। वहीं आने वाले समय में यहां श्रद्धालु व पर्यटकों के लिए हवाई मार्ग की सुविधा के मद्देनजर एयरपोर्ट निर्माण की गतिविधियां भी तेजी से चल रही हैं। इसी कड़ी में केन्द्र सरकार द्वारा मर्यादा पुरुषोत्‍तम श्रीराम हवाई अड्डा के लिए 250 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान करने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है। इससे एयरपोर्ट से एटीआर-72 विमान सेवा का संचालन शुरू हो सकेगा।

पढ़ें :- पीएम मोदी का बड़ा आदेश, 1 मई से 18 से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगी वैक्सीन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अयोध्या श्री राम जन्मभूमि के रूप में विख्यात है। अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण युद्ध स्तर पर चल रहा है। अयोध्या भारत की भारत की सनातन आस्था का केंद्र होने के नाते यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालुजन अलग-अलग पर्व और त्योहारों के समय में दर्शनार्थ आते हैं।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्रद्धा और पर्यटन दोनों का एक समन्वित रूप देखने को मिलता है। केन्द्र और राज्य सरकार दोनों इस सम्बन्ध में अयोध्या के समग्र विकास को लेकर पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को भी विकसित करने के लिए कई संभावनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया के तमाम देशों में भारतीय मूल के नागरिक और अप्रवासी भारतीय भी बड़ी संख्या में रहते हैं। उन सभी की इच्छा अयोध्या आने की होती है। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या की एयर स्ट्रिप को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव भारत सरकार के पास भेजा। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के निर्माण के लिए लगभग 1000 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदेश सरकार ने भूमि क्रय करने के लिए जिला प्रशासन को उपलब्ध कराई है। इसमें अधिग्रहण का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

पढ़ें :- HC के लॉकडाउन आदेश का योगी सरकार ने किया खंडन, कहा- जीवन के साथ रोजी-रोटी भी बचानी है

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक 377 एकड़ से अधिक भूमि क्रय की जा चुकी है और युद्ध स्तर पर इसे आगाया बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने प्रसन्नता जताते हुए कहा कि भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है और इसके लिए वहां पर तत्काल एटीआर-72 जैसे विमानों के संचालन व एयरपोर्ट निर्माण के लिए 250 करोड़ उपलब्ध कराए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एयरपोर्ट के विस्तार का कार्य इसके साथ चलता रहेगा। इसमें हम एयर बस और अन्य जो बड़े यात्री विमानों का आवागमन बेहतर तरीके से हो सके इसके लिए भारत सरकार से संवाद बनाकर कार्य को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट से एटीआर-72 विमान सेवा के संचालन के लिए 250 करोड़ की राशि उपलब्ध कराने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने केन्द्रीय नागर विमानन के मंत्री हरदीप पुरी को भी धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के प्रस्ताव को केन्द्र सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाने का कार्य किया है। निश्चित ही यह अयोध्या के पर्यटन और अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन को सहज और सरल बनाएगा।

 

पढ़ें :- Lockdown: लखनऊ वाराणसी गोरखपुर समेत 5 जिलों मे 26 अप्रैल तक रहेगा सम्पूर्ण लॉकडाउन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...