यूपी: एटीएस ने नोएडा में 10 नक्सली पकड़े

नोएडा| उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंक-रोधी दस्ते (एटीएस) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक एरिया कमांडर सहित 10 नक्सलियों को गिरफ्तार किया। संदेह है कि इनका संबंध झारखंड के नक्सली संगठनों से है। पुलिस ने यह जानकारी रविवार को दी।




एटीएस के महानिरीक्षक असीम अरुण ने बताया कि ये चरमपंथी बम बनाने में माहिर हैं, ये दिल्ली-एनसीआर में कुछ बड़ी घटनाओं को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे। इनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं। अरुण ने बताया कि रातभर चली छापेमारी में नोएडा से नौ नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया। एक अन्य नक्सली को उत्तर प्रदेश के चंदौली से गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि झारखंड के लातेहार जिले के बरियातू गांव का रहने वाला स्वयंभू एरिया कमांडर प्रदीप सिंह खरवार फरवरी, 2012 से ही नोएडा में छिपा हुआ था। उस पर पांच लाख रुपये का इनाम घोषित है। एक और नक्सली स्वयंभू पूर्व कमांडर रणजीत पासवान पर भी इनाम घोषित है। वह पहले बिहार के सासाराम जिले में सक्रिय था।

अन्य गिरफ्तार नक्सलियों में बिहार के रहने वाले पवन, सचिन कुमार और कृष्ण कुमार राम और उत्तर प्रदेश के बुलंद शहर का सूरज शामिल है। ये सभी ग्रेटर नोएडा में रहते थे।