अतुल्य भारत समापन समारोह: कव्वाली के जरिये देशवासियों को दिया देशभक्ति का पैगाम

atulya-bharat
अतुल्य भारत समापन समारोह: कव्वाली के जरिये देशवासियों को दिया देशभक्ति का पैगाम

Atulya Bharat Samapan Samaroh

नई दिल्ली। दिल्ली के राजीव चौक स्थित सेंट्रल पार्क में 5 दिवसीय ‘अतुल्य भारत’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महोत्सव में भारतीय संस्कृति की विविध विधाएं प्रस्तुत की गयी। जिनमें शास्त्रीय और लोक नृत्य, संगीत, भारतीय व्यंजन और चित्रकला पर शामिल थी। इस कार्यक्रम में NCZCC के डायरेक्टर इंद्रजीत ग्रोवर ने सभी कलाकारों के साथ दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम की शुरुआत दिल्ली के जाने माने उस्ताद यूसुफ खान निज़ामी एवं उनके समूह द्वारा कव्वाली गायन से की गई। भारत देश इनको निज़ामी ब्रदर्स के नाम से भी जानता है। उस्ताद खान प्रसिद्ध कव्वाल गायकों के सिकंदराबाद घराने से सम्बंध रखते है। प्रस्तुति की शुरुआत सूफी देशभक्ति से हुई जिसमें प्यार किए जा प्यार इबादत है से हुई और फिर छाप तिलक गाकर निज़ामी बंधुओं ने दर्शकों का दिल जीत लिया।

उस्ताद यूसुफ खान निज़ामी ने दुनिया भर में अपनी कव्वाली से दर्शकों का दिल जीता है एवं कार्यक्रम के दौरान उन्होंने देश से कहा कि धर्म मेरा इस्लाम है, भारत जन्म स्थान। वजू करूं अजमेर में, काशी में स्नान। इसके बाद प० जयकिशन महाराज के दिशानिर्देशानुसार कथक बैले प्रस्तुत किया गया। जिसमें पहली प्रस्तुति क्रमशः एवं दूसरी प्रस्तुति मेघ मल्हार कुल कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की गई। इसमें मेघ से जुड़ी हुई कथक की बन्दिशों को और भाव एवं लालित्य को दर्शाया गया।

प० जय किशन महाराज देश के प्रतिष्ठित कथक परिवार से है जिसे लखनऊ के ‘कालिका- बिंदादीन घराना’ के नाम से जाना जाता है। प० जय किशन पदम् विभूषण प० बिरजू महाराज के सुपुत्र है। कार्यक्रम के दौरान श्री जय किशन महाराज जी ने देश से गुजारिश की की देश को विलुप्त होती धरोहर को पहचानना पड़ेगा।

इस कार्यक्रम के बाद अल्पना नायक एवं समूह द्वारा ओडिसी नृत्य किया गया। अल्पना नायक ओडिसी नृत्य के चुनिंदा कलाकारों में से एक है, जो समाज में विकास के लिए भारतीय शास्त्रीय और लोक नृत्यों की शिक्षा दिव्यांग बच्चों को प्रदान करती है। अल्पना ने ओडिसी शैली में नई रचनाओं को भारत और विदेशों में बढ़ावा देने में अमूल्य योगदान दिया है।

नई दिल्ली। दिल्ली के राजीव चौक स्थित सेंट्रल पार्क में 5 दिवसीय 'अतुल्य भारत' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महोत्सव में भारतीय संस्कृति की विविध विधाएं प्रस्तुत की गयी। जिनमें शास्त्रीय और लोक नृत्य, संगीत, भारतीय व्यंजन और चित्रकला पर शामिल थी। इस कार्यक्रम में NCZCC के डायरेक्टर इंद्रजीत ग्रोवर ने सभी कलाकारों के साथ दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की शुरुआत दिल्ली के जाने माने उस्ताद यूसुफ खान निज़ामी एवं उनके समूह द्वारा कव्वाली गायन से…