1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Audi e-Tron GT: ऑडी ई-ट्रॉन जीटी की बुकिंग भारत में आज से शुरू

Audi e-Tron GT: ऑडी ई-ट्रॉन जीटी की बुकिंग भारत में आज से शुरू

ऑडी इंडिया ने भारत में अक्टूबर 2021 में लॉन्च होने से पहले, 10 लाख रुपये की शुरुआती टोकन राशि पर ऑडी ई-ट्रॉन जीटी के लिए प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। ऑडी ई-ट्रॉन जीटी भारत में जर्मन कंपनी का तीसरा इलेक्ट्रिक वाहन होगा और इलेक्ट्रिक कार बाजार में कंपनी की पहुंच को और बढ़ा सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ऑडी इंडिया ने ई-ट्रॉन जीटी का एक टीज़र वीडियो जारी किया है , जिसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है। मूल रूप से, ई-ट्रॉन जीटी विभिन्न कपड़ों में एक पोर्श टायकन है, जो एक दोहरे मोटर सेटअप द्वारा संचालित होता है, जिसे 95kWh बैटरी पैक और एक ऑल-व्हील ड्राइवट्रेन के साथ जोड़ा जाता है। इसमें 487 किमी तक की वर्ल्ड हार्मोनाइज्ड लाइट व्हीकल टेस्ट प्रोसीजर (WLTP) रेंज है।

पढ़ें :- Mahind ने लॉन्च की Premium Luxury SUV Alturas G4, जाने कीमत और फीचर

Audi e-tron GT concept | audi.com

ऑटोमेकर जल्द ही भारतीय कार बाजार में प्रदर्शन उन्मुख ई-ट्रॉन जीटी लॉन्च करने जा रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पहले से ही दो ट्रिम्स में उपलब्ध है। इनमें मानक ई-ट्रॉन जीटी क्वाट्रो मॉडल और प्रदर्शन-उन्मुख आरएस ई-ट्रॉन जीटी शामिल हैं। भारत में ई-ट्रॉन जीटी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होने के बाद, ऑडी देश में एकमात्र कार निर्माता बन जाएगी, जिसके पास तीन पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मॉडल उपलब्ध होंगे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, ई-ट्रॉन जीटी 85 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है जो एक इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देता है। स्टैंडर्ड मॉडल 469hp की पावर जेनरेट करता है जबकि RS वेरिएंट 590hp की पावर जेनरेट करता है। स्टैंडर्ड मॉडल की बात करें तो यह 4-डोर कूपे ईवी एक बार चार्ज करने पर 487 किमी की ड्राइविंग रेंज पेश करेगी जबकि आरएस ट्रिम 471 किमी की रेंज पेश करेगी।

ऑडी ई-ट्रॉन जीटी केवल 4.1 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है जबकि आरएस संस्करण 3.3 सेकंड में और भी तेज है। ऑडी और पोर्श द्वारा सह-विकसित इस इलेक्ट्रिक वाहन का वजन लगभग 2300 किलोग्राम है।

पढ़ें :- इंडियन कार मार्केट में जल्द लॉन्च होगी ये दमदार कार, जाने फीचर और कीमत

2022 Audi e-tron GT Review, Pricing, and Specs

ऑडी ई-ट्रॉन जीटी के लॉन्च होने पर इसकी कीमत 1 करोड़ रुपये से अधिक होने की संभावना है। यह अन्य इलेक्ट्रिक एसयूवी जैसे मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी , ऑडी ई-ट्रॉन और जगुआर आई-पेस के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा ।

ई-ट्रॉन जीटी निर्दिष्टीकरण
ऑडी ई-ट्रॉन जीटी दो इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित है, जो 95kWh बैटरी पैक द्वारा समर्थित है। स्टैंडर्ड मॉडल 476PS की पावर और 630Nm का टार्क पैदा करता है। पहली बार ऑल-इलेक्ट्रिक आरएस मानक संस्करण की तुलना में 598PS और 830Nm, 122PS और 200Nm अधिक विकसित करता है। मानक संस्करण 245 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ 4.1 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे के निशान को हिट करता है, जबकि आरएस 250 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति को मारने से पहले 3.3 सेकंड में काम करता है। ई-ट्रॉन जीटी 487 किमी तक की दावा की गई डब्ल्यूएलटीपी रेंज प्रदान करता है।

ऑडी ई-ट्रॉन जीटी को 10.1-इंच एमएमआई टच इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक बैंग और ओल्फ़सेन साउंड सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक, वैकल्पिक हेड-अप डिस्प्ले के साथ 12.3-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एडेप्टिव क्रूज़ असिस्ट, वॉयस कंट्रोल जैसी सुविधाओं के साथ पेश करता है।

पढ़ें :- Auto News: दो दिन बाद लॉन्च होने जा रही है नई अल्टो, जानिए इसकी कीमत और फीचर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...