1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Auli Hill Station : पर्यटक औली में पैराग्लाइडिंग भी कर सकते हैं, सारी जानकारी यहां पढ़िए

Auli Hill Station : पर्यटक औली में पैराग्लाइडिंग भी कर सकते हैं, सारी जानकारी यहां पढ़िए

प्रकृति की सुंदर छंटा को निहारने के लिए प्रकृति प्रेमी नये नये पर्यटन स्थलों की तलाश करते है। देश के हिमालयी राज्य उत्तराखंड में पर्यटकों को लुभाने के लिए कई पर्यटन स्थल है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Auli Hill Station: प्रकृति की सुंदर छंटा को निहारने के लिए प्रकृति प्रेमी नये नये पर्यटन स्थलों की तलाश करते है। देश के हिमालयी राज्य उत्तराखंड में पर्यटकों को लुभाने के लिए कई पर्यटन स्थल है। उत्तराखंड के औली हिल स्टेशन को भारत का ‘मिनी स्विट्जरलैंड’ भी कहते हैं। हरे भरे घास के मैदान और खूबसूरत पहाड़ यहां की सुदरता को चार चांद लगा देते है। गढ़वाल क्षेत्र के चमोली जिले में स्थित यह हिल स्टेशन सुमद्र तल से 3,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

औली, उत्तराखंड में स्थित एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां की खूबसूरत वादियों के नजारे देखने के लिए देश और विदेश से टूरिस्ट आते हैं। यह हिल स्टेशन बद्रीनाथ के रास्ते में स्थित है। यहां एशिया की सबसे लंबी केबल कार है जो कि 4 किमी लंबी है

पर्यटक औली के अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेते हैं और बर्फ से ढकी चोटियों के दृश्य देखते हैं. पर्यटक औली में सर्दियों और गर्मियों दोनों ही सीजन में जाते हैं। सर्दियों में यहां होने वाली बर्फबारी पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है। देवदार और चीड़ के वृक्ष,सेब के बाग इस हिल स्टेशन की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

टूरिस्ट औली सड़क, रेलवे और हवाई मार्ग से पहुंच सकते हैं। हवाई मार्ग से जाने के लिए पर्यटकों को जॉली ग्रांट हवाई अड्डे पर उतरना होगा और इससे आगे की दूरी टैक्सी या बस से करनी होगी। इसी तरह से ट्रेन से यहां जाने वाले पर्यटकों को ऋषिकेश रेलवे स्टेशन उतरना होगा।

पढ़ें :- अगर डॉल्फिन को बेहद पास से देखना है,तो भारत की इन दो जगहों की जरूर करें सैर
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...