ऑस्ट्रेलिया: आसमान में दिखी चमकीली रोशनी, विशेषज्ञ ने कहा- हो सकता है चंद्रयान-2

chandrayan 2
ऑस्ट्रेलिया में आसमान में दिखी चमकीली रोशनी, विशेषज्ञ ने कहा- हो सकता है चंद्रयान-2

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी क्वीन्सलैंड और उत्तरी क्षेत्र में सैकड़ों लोगों ने आसमान में चमकीली रोशनी देखी है और एक विशेषज्ञ ने कहा है कि हो सकता है कि वह भारत का चंद्रमा मिशन ‘चंद्रयान-2’ हो। लोगों ने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) चैनल से संपर्क कर उसे आसमान में चमकीली रोशनी दिखाई देने की जानकारी दी।

Australia People Seen Bright Lights In The Sky Experts Says May Be Chandrayaan 2 :

चंद्रयान-2 को भारत में दोपहर 2.43 बजे लॉन्च किया गया। चंद्रयान अंतरिक्ष में जाने के दौरान स्थानीय समय अनुसार शाम करीब 7.30 बजे ऑस्ट्रेलिया के आसमान में चमकता हुआ दिखाई दिया। चमकीली रोशनी को वहां के लोग उड़न तश्तरी समझकर बुरी तरह डर गए। कई लोगों ने ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड समेत अलग-अलग जगहों पर आसमान में यूएफओ देखे जाने की जानकारी दी।

ऑस्ट्रेलिया में आसमान में दिखी चमकीली रोशनी, विशेषज्ञ ने कहा- हो सकता है चंद्रयान-2

2-3 मिनट बाद गायब हो गई रोशनी

मैककिनलेशर के काउंसलर ने कहा कि हम रात्रि में डिनर के लिए कैरवन पार्क में इकट्ठा हुए थे, जहां लगभग 160 लोग जमा थे। इस दौरान पर्यटकों ने आसमान में कुछ देखा और दूसरे लोगों को भी देखने को कहा। काउंसलर ने कहा कि वह बेहद चमकीली और अजीब सी रोशनी थी, जो उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर बढ़ रही थी। हमने 2-3 मिनट तक उसे देखा और फिर वह ओझल हो गई। हमें नहीं पता कि वह क्या था। वह सचमुच बहुत अजीब था।

ऑस्ट्रेलिया के लोग मान रहे हैं चन्द्रयान-2

सदर्न क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में एस्ट्रोफिजिक्स के प्रोफेसर जोन्टी हॉर्नर ने कहा कि यह किसी रॉकेट की तरह दिख रहा था। उन्होंने कहा कि दिलचस्प बात यह है कि आज दोपहर भारत ने अपने दूसरे चन्द्रमा मिशन ‘चन्द्रयान-2’ का प्रक्षेपण किया था। लिहाजा हो सकता है कि लोगों ने चंद्रयान-2 के ही देखा हो।

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी क्वीन्सलैंड और उत्तरी क्षेत्र में सैकड़ों लोगों ने आसमान में चमकीली रोशनी देखी है और एक विशेषज्ञ ने कहा है कि हो सकता है कि वह भारत का चंद्रमा मिशन 'चंद्रयान-2' हो। लोगों ने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) चैनल से संपर्क कर उसे आसमान में चमकीली रोशनी दिखाई देने की जानकारी दी। चंद्रयान-2 को भारत में दोपहर 2.43 बजे लॉन्च किया गया। चंद्रयान अंतरिक्ष में जाने के दौरान स्थानीय समय अनुसार शाम करीब 7.30 बजे ऑस्ट्रेलिया के आसमान में चमकता हुआ दिखाई दिया। चमकीली रोशनी को वहां के लोग उड़न तश्तरी समझकर बुरी तरह डर गए। कई लोगों ने ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड समेत अलग-अलग जगहों पर आसमान में यूएफओ देखे जाने की जानकारी दी। [caption id="attachment_332392" align="aligncenter" width="656"] ऑस्ट्रेलिया में आसमान में दिखी चमकीली रोशनी, विशेषज्ञ ने कहा- हो सकता है चंद्रयान-2[/caption] 2-3 मिनट बाद गायब हो गई रोशनी मैककिनलेशर के काउंसलर ने कहा कि हम रात्रि में डिनर के लिए कैरवन पार्क में इकट्ठा हुए थे, जहां लगभग 160 लोग जमा थे। इस दौरान पर्यटकों ने आसमान में कुछ देखा और दूसरे लोगों को भी देखने को कहा। काउंसलर ने कहा कि वह बेहद चमकीली और अजीब सी रोशनी थी, जो उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर बढ़ रही थी। हमने 2-3 मिनट तक उसे देखा और फिर वह ओझल हो गई। हमें नहीं पता कि वह क्या था। वह सचमुच बहुत अजीब था। ऑस्ट्रेलिया के लोग मान रहे हैं चन्द्रयान-2 सदर्न क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में एस्ट्रोफिजिक्स के प्रोफेसर जोन्टी हॉर्नर ने कहा कि यह किसी रॉकेट की तरह दिख रहा था। उन्होंने कहा कि दिलचस्प बात यह है कि आज दोपहर भारत ने अपने दूसरे चन्द्रमा मिशन ‘चन्द्रयान-2’ का प्रक्षेपण किया था। लिहाजा हो सकता है कि लोगों ने चंद्रयान-2 के ही देखा हो।