ऑस्ट्रेलियाई महिला T-20 टीम को मिलेगी पुरुष टीम के बराबर इनामी राशि

woman cricket
ऑस्ट्रेलियाई महिला T-20 टीम को मिलेगी पुरुष टीम के बराबर इनामी राशि

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए वह महिला टीम की इनामी राशि को बढ़ाकर पुरुष टीम के बराबर करेगा। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अगले साल से महिला प्रतियोगिताओं की पुरस्कार राशि में 320 प्रतिशत की बढ़ोतरी का फैसला भी किया था।

Australia Says Equal Prize Money For The Australia Women S And Men S Winnings Team :

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सोमवार को महिला वर्ल्ड टी-20 की प्राइज मनी में 320% का इजाफा किया था। इस इजाफे के बाद महिला टी-20 चैम्पियन को मिलने वाली राशि करीब 7.2 करोड़ रुपए तक पहुंची थी। हालांकि इसके बाद भी ये राशि पुरुष टी-20 चैम्पियन टीम को मिलने वाली राशि से कम थी।

ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को ऐलान कर दिया कि अगर उनकी महिला टीम टी-20 चैम्पियन बनती है तो सीए अपने पास से करीब 4.2 करोड़ रुपए देगा, ताकि ये राशि पुरुष चैम्पियन टीम को मिलने वाली राशि के बराबर रहे।

ऑस्ट्रेलिया की टीम महिला टी-20 रैंकिंग में पहले स्थान पर

ऑस्ट्रेलिया की टीम महिला टी-20 रैंकिंग में पहले स्थान पर है और अगले साल फरवरी में अपने ही देश में होने वाला वर्ल्ड टी-20 जीतने की मजबूत दावेदार भी। इससे पहले आईसीसी ये भी कह चुका है कि अगले महिला वर्ल्ड टी-20 के लिए कुल पर्स 14 करोड़ रुपए से बढ़ाकर करीब 25 करोड़ रुपए कर दिया गया है।

आपको बता दें कि आइसीसी ने दुबई में होने वाली बैठक के बाद इस बात की भी घोषणा की थी कि महिलाओं की भी अंडर 19 वर्ल्ड कप टूर्नामेट का आयोजन किया जाएगा। इस टूर्नामेंट का आयोजन पहली बार 2021 में बांग्लादेश में होगा और हर दो वर्ष पर इसे आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा 2023 के बाद अगले आठ वर्ष के लिए क्रिकेट कार्यक्रम की घोषणा भी कर दी गई।

इसके अलावा इस बैठक के बाद बताया गया कि 2021 में होने वाले महिला वनडे विश्व कप के लिए प्राइज मनी को बढ़ाकर 3.5 मिलियन डॉलर कर दिया गया जबकि 2017 में ये प्राइज मनी 2 मिलियन डॉलर था। आइसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा कि बिडिंग मॉडल से 2023 के बाद सभी सदस्यों को आइसीसी इवेंट होस्ट करने का बराबर मौका मिलेगी।  

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए वह महिला टीम की इनामी राशि को बढ़ाकर पुरुष टीम के बराबर करेगा। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अगले साल से महिला प्रतियोगिताओं की पुरस्कार राशि में 320 प्रतिशत की बढ़ोतरी का फैसला भी किया था। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सोमवार को महिला वर्ल्ड टी-20 की प्राइज मनी में 320% का इजाफा किया था। इस इजाफे के बाद महिला टी-20 चैम्पियन को मिलने वाली राशि करीब 7.2 करोड़ रुपए तक पहुंची थी। हालांकि इसके बाद भी ये राशि पुरुष टी-20 चैम्पियन टीम को मिलने वाली राशि से कम थी। ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को ऐलान कर दिया कि अगर उनकी महिला टीम टी-20 चैम्पियन बनती है तो सीए अपने पास से करीब 4.2 करोड़ रुपए देगा, ताकि ये राशि पुरुष चैम्पियन टीम को मिलने वाली राशि के बराबर रहे। ऑस्ट्रेलिया की टीम महिला टी-20 रैंकिंग में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की टीम महिला टी-20 रैंकिंग में पहले स्थान पर है और अगले साल फरवरी में अपने ही देश में होने वाला वर्ल्ड टी-20 जीतने की मजबूत दावेदार भी। इससे पहले आईसीसी ये भी कह चुका है कि अगले महिला वर्ल्ड टी-20 के लिए कुल पर्स 14 करोड़ रुपए से बढ़ाकर करीब 25 करोड़ रुपए कर दिया गया है। आपको बता दें कि आइसीसी ने दुबई में होने वाली बैठक के बाद इस बात की भी घोषणा की थी कि महिलाओं की भी अंडर 19 वर्ल्ड कप टूर्नामेट का आयोजन किया जाएगा। इस टूर्नामेंट का आयोजन पहली बार 2021 में बांग्लादेश में होगा और हर दो वर्ष पर इसे आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा 2023 के बाद अगले आठ वर्ष के लिए क्रिकेट कार्यक्रम की घोषणा भी कर दी गई। इसके अलावा इस बैठक के बाद बताया गया कि 2021 में होने वाले महिला वनडे विश्व कप के लिए प्राइज मनी को बढ़ाकर 3.5 मिलियन डॉलर कर दिया गया जबकि 2017 में ये प्राइज मनी 2 मिलियन डॉलर था। आइसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा कि बिडिंग मॉडल से 2023 के बाद सभी सदस्यों को आइसीसी इवेंट होस्ट करने का बराबर मौका मिलेगी।