1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. अब उपलब्ध है! WhatsApp पर गायब होने वाली चैट

अब उपलब्ध है! WhatsApp पर गायब होने वाली चैट

WhastApp के नवीनतम अपडेट से आप अपने WhatsApp संदेशों को डिफ़ॉल्ट रूप से गायब कर सकते हैं। मैसेजिंग एप्लिकेशन पर वैकल्पिक सुविधा प्रदान की जा रही है जिसे अधिक स्मार्टफोन गोपनीयता के लिए चालू किया जा सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मेटावर्स के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप दुनिया भर में लोकप्रिय है, जिस तरह से इसने तत्काल कनेक्टिविटी में क्रांति ला दी थी। लोग व्हाट्सएप के माध्यम से दोस्तों, परिवार, सहकर्मियों और अन्य लोगों के साथ टेक्स्ट मैसेज, वॉयस / वीडियो कॉल और छवियों के माध्यम से संपर्क में रहते हैं। लेकिन अब WhastApp के नवीनतम अपडेट से आप अपने WhatsApp संदेशों को डिफ़ॉल्ट रूप से गायब कर सकते हैं। मैसेजिंग एप्लिकेशन पर वैकल्पिक सुविधा प्रदान की जा रही है जिसे अधिक स्मार्टफोन गोपनीयता के लिए चालू किया जा सकता है।

पढ़ें :- Dell ने गेमिंग के दीवानों के लिए G15 सीरीज के लैपटॉप किए लॉन्च

जब कोई गायब होने वाले संदेश सुविधा को सक्षम करता है, तो आप चैट को भेजे जाने के बाद 24-घंटे, 7-दिन या 90-दिन की अवधि के लिए गायब होने के लिए सेट कर सकते हैं।

क्या यह पुरानी चैट पर भी लागू होता है?

नहीं. पुरानी चैट डिफ़ॉल्ट रूप से गायब नहीं होंगी. नवीनतम अपडेट केवल उस समय से संदेशों पर लागू किया जा सकता है जब से गायब होने वाले संदेशों को सक्षम करने के लिए गोपनीयता सेटिंग्स चालू की जाती हैं। एक व्यक्तिगत चैट में, या तो उपयोगकर्ता गायब होने वाले संदेशों को चालू या बंद कर सकता है।

समूह चैट में गायब होने वाले संदेश की सुविधा

पढ़ें :- सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 में होगा बेहतरीन 3x जूम कैमरा, जानिए अधिक

समूह चैट में, समूह का कोई भी प्रतिभागी गायब होने वाले संदेशों को चालू या बंद कर सकता है।हालाँकि, एक समूह व्यवस्थापक केवल व्यवस्थापकों को गायब होने वाले संदेशों को चालू या बंद करने की अनुमति देने के लिए समूह सेटिंग्स बदल सकता है।

गायब होने वाले संदेशों को कैसे सक्षम करें?

1. व्हाट्सएप चैट खोलें।
2. संपर्क का नाम टैप करें.
3. गायब संदेश टैप करें, और ‘जारी रखें’ दबाएं
4. 24 घंटे, 7 दिन, या 90 दिनों का चयन करें (वह अवधि जिसके बाद आप अपने संदेशों को हटाना चाहेंगे)

बातचीत विंडो में आप कितनी बार व्हाट्सएप संदेशों को सेल्फ-डिस्ट्रक्ट करना चाहते हैं, इसके आधार पर आपको उपयुक्त टाइमर का चयन करना होगा।

पढ़ें :- 3% से 4% महंगा होगा एसी, अभी खरीदें अगर आप खरीदने की योजना बना रहे हैं
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...