1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. घर की इस दिशा मे तुलसी लगाने से बचे, हो सकते हैं नेगेटिव एनर्जी का शिकार…

घर की इस दिशा मे तुलसी लगाने से बचे, हो सकते हैं नेगेटिव एनर्जी का शिकार…

Avoid Applying Basil In This Direction Of The House May Be A Victim Of Negative Energy

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: घर में लगे वृक्ष या बगीचा, घर की खूबसूरती में वृद्धि करते हैं तथा सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। पेड़-पौधों के महत्व तथा मानव पर पड़ने वाले इनके असर को देखते हुए वास्तु शास्त्र में इनके प्रयोग के सिलसिले में कुछ खास नियम बनाए गए हैं।

पढ़ें :- डेंगू-मलेरिया के मच्छर को भगाना है दूर, घर मे जरूर लगाए ये पौधे

इन नियमों का पालन करके आप अपने घर में पॉसिटिव एनर्जी का प्रवाह सुनिश्चित कर सकते हैं। ऐसा करने पर आप अपने निवास प्लेस को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ अपनी उन्नति तथा सुख-समृद्धि के मार्ग भी खोल सकते हैं।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, पेड़-पौधों को उचित दिशा में लगाया जाए, तो ये आश्चर्यजनक तौर पर फायदेमंद हो सकते हैं। सूर्य की किरणों तथा अन्य प्राकृतिक ऊर्जा के असर के चलते वास्तु शास्त्र में कुछ दिशाएं भारी निर्माण तथा भारी चीजों को रखने के लिए उचित होती हैं, तो वही कुछ दिशाएं तुलनात्मक तौर पर ज्यादा हल्की तथा खाली रखी जाती हैं। दिशाओं के इन्ही गुणों के आधार पर ही हमें घर में वृक्ष लगाने चाहिए।

दिशा के अनुसार

उदाहरण के लिए प्रातः के समय पड़ने वाली लाभकारी पराबैंगनी किरणों का पूरा फायदा प्राप्त हो सके, इसीलिए उत्तर तथा पूर्व दिशा में पीपल, बरगद, नारियल जैसे भारी, लम्बे एवं ज्यादा फैलाव वाले वृक्ष लगाने से बचना चाहिए। यहां पर छोटे पौधे लगाए जा सकते हैं।

पढ़ें :- बार-बार थकान का हो रहे शिकार, हो सकती है ये बड़ी समस्या...

इन समस्याओं से निपटने के लिए तुलसी का करें सेवन

तुलसी का पौधा उत्तर अथवा उत्तर-पूर्व दिशा में लगाया जा सकता है। उत्तर दिशा में रेड कलर के पौधे नहीं लगाएं। वहीं, दूसरी तरफ दक्षिण तथा पश्चिम दिशाओं में पड़ने वाली हानिकारक अवरक्त किरणों से बचाव के लिए इन दिशाओं में भारी वृक्ष लगाए जा सकते हैं। दक्षिण दिशा में नीले कलर के वृक्ष लगाना शुभ परिणाम नहीं देगा। तथा इन सभी चीजों का ध्यान रखते हुए पेड़-पौधे लगाए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...