जिम के बाद भूल से भी न पिये ये ड्रिंक्स, बढ़ सकता है वजन

जिम के बाद न पिये ये ड्रिंक्सgym
जिम के बाद भूल से भी न पिये ये ड्रिंक्स, बढ़ सकता है वजन

Avoid These Drinks After Workout

नई दिल्ली। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आप जिम या फिर एक्सरसाइज नहीं करते तो आपका पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहना काफी मुश्किल हो जाता है। कई बार ऐसा होता है कि आप शौक-शौक में जिम तो ज्वॉइन कर लेते हैं, पर जिम के बाद कैसी डाइट से आपको फायदा होगा यह ध्यान नहीं रखते। जिम में एक्सरसाइज या वर्कआउट करने के बाद बहुत प्यास लगती है। कुछ लोग प्यास बुझाने के लिए पानी पिते हैं, लेकिन कुछ लोग अपनी प्यास बाजारों से मिलने वाली ड्रिंक्स से बुझाते हैं। आपको बता दें वर्कआउट करने के बाद कुछ ड्रिंक्स अवॉइड करनी चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भूलकर भी वर्कआउट के बाद नहीं पीना चाहिए।

पैक फ्रूट जूस
एक्सरसाइज के बाद कभी भी पैक्ड फ्रूट जूस ना पिएं। इसकी वजह है इनमें मौजूद हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप, जो आपके शरीर को मोटा बनाता है। वहीं, इसके अलावा जूस बनाने के प्रोसेस में फलों में मौजूद हेल्दी विटामिन्स खत्म हो जाते हैं। इसीलिए कभी भी पैक्ड फ्रूट जूस ना पिएं।

सोडा ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा वॉटर, मासाला ड्रिंक्स जैसे तमाम सोडा ड्रिंक्स को गलती से भी ना पिएं। डाइट ड्रिंक्स भी नहीं, क्योंकि ये आपको उस वक्त तो एनर्जी देंगी, लेकिन जैसे ही इस सोडे का असर खत्म होगा इससे आपको उतना ही नुकसान होगा।

एल्कोहल
वर्कआउट के बाद जरूरी है कि आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट करें। वहीं, एल्कोहल आपके शरीर को डिहाइड्रेट करती है। तो अगर आपका शाम के जिम से बाद पार्टी में पीने का प्लान हो तो इसे अवॉइड करें।

चाय-कॉफी
इनमें मौजूद कैफीन की वजह से इसे एक्सरसाइज के बाद अवॉइड करें। धीरे-धीरे इसे पीने से आपको बार-बार नींद आने की दिक्कत भी हो सकती है, जो वर्कआउट पसंद करने वाले लोगों के लिए अच्छा नहीं।

वर्कआउट के बाद ये पिएं
आप एक्सरसाइज के बाद पानी के अलावा फ्रेश जूस, दूध और नारियल पानी पी सकते हैं।

नई दिल्ली। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आप जिम या फिर एक्सरसाइज नहीं करते तो आपका पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहना काफी मुश्किल हो जाता है। कई बार ऐसा होता है कि आप शौक-शौक में जिम तो ज्वॉइन कर लेते हैं, पर जिम के बाद कैसी डाइट से आपको फायदा होगा यह ध्यान नहीं रखते। जिम में एक्सरसाइज या वर्कआउट करने के बाद बहुत प्यास लगती है। कुछ लोग प्यास बुझाने के लिए पानी पिते हैं, लेकिन…