1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. छोटी सी सौंफ के गजब फायदे, ब्यूटी बढ़ाने के साथ दूर करता है कई बड़ी बीमारियां

छोटी सी सौंफ के गजब फायदे, ब्यूटी बढ़ाने के साथ दूर करता है कई बड़ी बीमारियां

Awesome Benefits Of Small Fennel Removes Many Big Diseases With Increasing Beauty

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ : सौंफ एक सुगंधित जड़ी बूटी है। जिसे आम तौर पर हर आहार के आखिरी में अपना मुंह ताजा करने के लिए खाया जाता हैं। लेकिन बेहद से लोग यह नहीं जानते हैं कि सौंफ के बीज में जिंक, पोटेशियम, कैल्शियम, जस्ता और मैंगनीज पाया जाता हैं। साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता हैं।

पढ़ें :- 100 मर्जों की एक दावा अमृत फल, विटामिन और आयरन से है भरपूर

इसके चिकित्सीय और हीलिंग गुण इसे आपकी त्वचाकेयर शासन में उपयोग करने के लिए एकदम सही चीज बताते हैं। अपने ग्रूमिंग दिनचर्या में सौंफ के बीज का इस्तेमाल मुंहासे, सेल, काले धब्बे और झुर्रियों को रोकने में सहायता कर सकता है। वहीं, बालों के लिए भी ये बहुत लाभदायक है, तो चलिए जानते हैं कि सौंफ का उपयोग करके आप अपने त्वचा और बालों को कैसे खूबसूरत बना सकते हैं…

स्किन की टोनिंग में सहायक

अपनी स्किन को टोन करने के लिए, आप मुट्ठी भर सौंफ के बीज ले लें और उन्हें उबलते हुए पानी में डाल दे। फिर इस पानी को ठंडा होने दें।  इस घोल में सौंफ जरुरी तेल की कुछ बूंदें डालें और फिर इसे अच्छे से छान लें। पूरे दिन में जितनी बार हो सके कॉटन बॉल की सहायतासे इसे अपने फेस पर मलें। ये आपकी स्किन की टोनिंग को अच्छा बनाएगा और आपको ताजा फील करवाएगा।

त्वचा के लिए सौंफ का उपयोग 

सौंफ के अर्क संग एंटी-एजिंग डर्मेटोलॉजिकल त्वचा केयर क्रीम रेडी की जाती हैं, जो स्किन को फ्री रैडिकल डैमेज से बचाने में सहायताकरता है। ये त्वचा सेल्स का विकास भी करने का काम करता हैं और इसते हेल्दी ग्रोथ में साहयक हैं।

स्किन के पोर्स को करता है क्लियर 

बढ़ी हुई स्किन की बनावट के लिए आप सौंफ के बीज के स्टीम फेशियल का भी उपयोग कर सकते हैं। एक लीटर उबलते पानी में एक बड़ा स्पून में लेकर सौंफ के बीज को डाले लें। फिर इसके ऊपर झुकें और पांच मिनट के लिए अपने सिर और गर्दन को तौलिए से अच्छे से कवर कर लें। छिद्रों को क्लियर करने और आपकी स्किन को चमकदार बनाने के लिए हफ्ते में 2 बार इस प्रक्रिया को करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...