1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. अयोध्या ​दीपोत्सव : सीएम योगी ने किया श्रीराम का राज्याभिषेक, बोले-ऐसी दिवाली मनाने में लग गए 70 साल

अयोध्या ​दीपोत्सव : सीएम योगी ने किया श्रीराम का राज्याभिषेक, बोले-ऐसी दिवाली मनाने में लग गए 70 साल

By शिव मौर्या 
Updated Date

अयोध्या। रामनगरी में तीसरे दीपोत्सव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आनंदीबेन पटेल और समारोह की मुख्य अतिथि फिजी गणराज्य की स्पीकर वीणा भटनागर शनिवार को रामकथा पार्क में आयोजित समारोह में सम्मिलित हुई। सीएम योगी ने इस दौरान प्रदेशवासियों को दीपावली की बधाई दी। इसके साथ ही अयोध्या में आयोजित इस दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए सभी का स्वागत किया।

वहीं, अयोध्या में आज भगवान राम व माता जानकी पुष्पक विमान के प्रतीक हेलीकाप्टर से रामकथा पार्क में आगमन हुआ। इससे लोगों को त्रेतायुग का अहसास हुआ। लंका विजय के बाद अनुज लक्ष्मण और पत्नी जानकी के साथ भगवान के अयोध्या वापस आने का प्रसंग जीवंत हुआ। पुष्पक के सरयू तट पर उतरते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान राम, सीता एवं लक्ष्मण के स्वरूप की अगवानी की। इसके साथ ही रामकथा पार्क में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान राम के स्वरूप का तिलक कर युगों पूर्व राम राज्याभिषेक की स्मृति जीवंत किया।

आज अयोध्या के इस भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम में पांच लाख 51 हजार दीये कुछ देर में जलाए जाएंगे। दीपोत्सव में भारी संख्या में जलाये दीपों से विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। मुख्य समारोह स्थल रामकथा पार्क और मुख्य दीपोत्सव स्थल राम की पैड़ी पर सुरक्षा की सख्त व्यवस्था किया गया है। रामकथा पार्क में राम राज्याभिषेक का हुआ मंचन रामनगरी के दीपोत्सव में त्रेतायुग में जिस तरह भगवान राम का स्वागत हुआ था, उसी प्रकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने रामनगरी में व्यवस्था किया है।

दीपोत्सव में राम राज्याभिषेक का विधिवत मंचन किया गया। मंच पर राम दरबार सजाया गया और उनके चरणों में योगी सरकार है। रामकथा पार्क में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भगवान राम के स्वरूप का तिलक कर युगों पूर्व राम राज्याभिषेक की स्मृति जीवंत किया। इससे पूर्व पुष्पक विमान के प्रतीक हेलीकाप्टर से भगवान राम, सीता एवं लक्ष्मण के स्वरूप सरयू तट पर उतरें। जिनकी अगवानी मुख्यमंत्री ने किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संत धर्माचार्याें का पूछा कुशलक्षेम मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य समारोह स्थल रामकथा पार्क में आयोजित समारोह में सम्मिलित होने पहुंचे। बैठने से पूर्व उन्होंने समारोह में आये श्री राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष मणिराम दास छावनी के महंत नृत्य गोपाल सहित सभी संत-धर्माचार्यों का कुशलक्षेम पूछा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...