1. हिन्दी समाचार
  2. अयोध्या दीपोत्सव: शाम को 5.51 लाख दीपों से जगमगाएगा सरयू तट, झांकियों ने बांधा समां

अयोध्या दीपोत्सव: शाम को 5.51 लाख दीपों से जगमगाएगा सरयू तट, झांकियों ने बांधा समां

By शिव मौर्या 
Updated Date

Ayodhya Deepotsav 5 51 Lakh Lamps Will Be Lit Today

अयोध्या। दीपावली के अवसर पर अयोध्या में आज 5.51 लाख दीप जलाकर सरकार विश्व रिकॉर्ड बनायेगी। इस आयोजन में अवध विश्वविद्यालय समेत विभिन्न कॉलेजों के बच्चे राम की पैड़ी पर चार लाख दीप जलाएंगे। भगवान राम की नगरी में दीपोत्सव का यह तीसरा संस्करण लोकार्पित होगा।

पढ़ें :- आज से होगा Battlegrounds Mobile India का प्री-रजिस्ट्रेशन, इस बार सख्त होंगे नियम

इस अवसर पर वहां राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, फिजी गणराज्य की उपसभापति एवं सांसद वीना भटनागर, केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री तथा अन्य प्रमुख लोग मौजूद रहेंगे। आज शाम साढ़े सात बजे सभी घाटों और संपूर्ण अयोध्या में पांच लाख 51 हजार दीपों का प्रज्वलन होगा। इस दौरान 226 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होगा।तीन दिन तक चलने वाले दिव्य दीपोत्सव का समापन 26 अक्टूबर को होना है।

समापन समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में उपस्थित रहेंगे। वहीं, इस मौके पर अयोध्या में साकेत महाविद्यालय से भगवान की लीला पर आधारित 11 झांकियां निकलनी शुरू हो गई हैं, जिसका जगह जगह भव्य स्वागत हो रहा है। यह यात्रा साकेत महाविद्यालय से शुरू होकर रामकथा पार्क में समाप्त होगी।

पढ़ें :- शिक्षक संघ का दावा-पंचायत चुनाव में 1600 शिक्षकों की कोरोना से गई जान, एक करोड़ रुपये के साथ ये हैं मांगें

फिजी की डिप्टी स्पीकर वीना कुमार भटनागर ने दीपोत्सव की शोभायात्रा को हरी झंडी दिखाई। साकेत महाविद्यालय से निकली शोभायात्रा। वहीं,शनिवार को आयोजित होने वाले दीपोत्सव को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। इस दौरान चप्पे-चप्पे पर आरएएफ, पीएसी व पुलिस के जवानों के साथ होमगार्ड, फ्लड कंपनी व खुफिया विभाग के लोग तैनात हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X