1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Ayodhya Ram Mandir : सीएम योगी ने रखी गर्भगृह की पहली शिला, बोले- ये होगा देश का राष्ट्र मंदिर

Ayodhya Ram Mandir : सीएम योगी ने रखी गर्भगृह की पहली शिला, बोले- ये होगा देश का राष्ट्र मंदिर

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या (Ayodhya) में बुधवार को एक और नया इतिहास रच दिया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने राम मंदिर (Ram Mandir) के गर्भगृह का शिलान्यास कर दिया है। इससे पहले सीएम योगी (CM Yogi) ने निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन किया। मंत्रोच्चरण के साथ आधारशिला रखी गई।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या (Ayodhya) में बुधवार को एक और नया इतिहास रच दिया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने राम मंदिर (Ram Mandir) के गर्भगृह का शिलान्यास कर दिया है। इससे पहले सीएम योगी (CM Yogi) ने निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन किया। मंत्रोच्चरण के साथ आधारशिला रखी गई।  बहुप्रतीक्षित श्रीरामलला के गर्भगृह (घर) के निर्माण के शुभारंभ के साथ ही मंदिर आंदोलन की सुदीर्घ यात्रा का स्वर्णिम पड़ाव भी पूरा हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को अभिजीत मुहूर्त, मृगशिरा नक्षत्र व आनंद योग में गर्भगृह के लिए पहली शिला पूजन-अर्चन के बाद रखा। इस अवसर का साक्षी बनने के लिए परिसर में ट्रस्ट, संघ के पदाधिकारी, मंदिर आंदोलन से जुड़े किरदार व संत-धर्माचार्यों सहित प्रशासनिक व राजनीतिक हस्तियां मौजूद रहेंगी।

पढ़ें :- Uddhav Thackeray ने बागी मंत्रियों के पर कतरे, वापस लिया विभाग

अयोध्या में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राम मंदिर भारत का राष्ट्रीय मंदिर होगा। लोग इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। राम मंदिर भारत की एकता का प्रतीक होगा।

पढ़ें :- रामपुर व आजमगढ़ सदर लोकसभा सीट पर खिला कमल, योगी ने जताया जनता का आभार

शिलान्यास के बाद मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभारंभ किया था। हमें गर्भगृहके शिला पूजन का सौभाग्य मिला है। जल्द ही भव्य राम मंदिर बनकर तैयार होगा। अब राम मंदिर का निर्माण तेजी से होगा। गोरक्षपीठ की तीन पीढ़ियां इस काम में लगी थीं। अयोध्या में 500 साल की तड़पन जल्द दूर होगी। सीएम योगी ने कहा कि राम मंदिर देश का राष्ट्र मंदिर होगा।

राममंदिर न सिर्फ अलौकिक होगा बल्कि तकनीक के मामले में भी अव्वल होगा। रामलला का गर्भगृह मकराना के संगमरमर से सजेगा। 32 सीढ़ियां चढ़कर रामलला के दर्शन होंगे। रामनवमी पर सूर्य की किरणें रामलला का अभिषेक करेंगी। मंदिर निर्माण में देश की आठ नामी तकनीकी एजेंसियों की मदद ली जा रही है। वास्तु शास्त्र व स्थापत्य कला की भी अनुपम झलक मंदिर में दिखेगी।

पढ़ें :- CM Yogi के चॉपर से टकराया पक्षी, सुरक्षा अधिकारियों ने कराई इमरजेंसी लैंडिंग

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...