1. हिन्दी समाचार
  2. अयोध्या मामला : सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का आखिरी दौर, अयोध्या में धारा 144 लागू

अयोध्या मामला : सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का आखिरी दौर, अयोध्या में धारा 144 लागू

By शिव मौर्या 
Updated Date

Ayodhya Verdict Last Round Of Hearing In Supreme Court Section 144 Applied In Ayodhya

अयोध्या। रामजन्मभूमि—बाबरी मस्जिद सुनवाई का सुप्रीम कोर्ट में आखिरी दौर चल रहा है। सर्वोच्च अदालत की ओर से इस मामले में 17 अक्टूबर तक सुनवाई खत्म करने को कहा गया है। ऐसे में सुनवाई का आखिरी दौरन शुरू हो गया है। सोमवार को अदालत में मुस्लिम पक्ष की तरफ से दलील रखी जाएगी। वहीं दूसरी ओर जिलाधिकारी ने अयोध्या में धारा 144 लागू कर दी है, जो 10 दिसंबर तक लागू रहेगी।

पढ़ें :- प्रियंका गांधी का योगी सरकार पर बड़ा आरोप, बोलीं- लखनऊ सहित कई शहरों में छिपाए जा रहे हैं मौत के आंकड़े

वहीं, अंतिम सुनवाई से पहले प्रशासन से ही पूरी तरह से मुस्तैद है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल मुस्तैद हैं। ताकि अगर फैसले से कुछ असर होता है तो उसे संभाला जा सके। हालांकि, धारा 144 के इस फैसले से अयोध्या में दिवाली के मौके पर होने वाले दीपोत्सव पर कोई असर नहीं होगा।

धार्मिक रूप से संवदेनशील इस मामले की सुनवाई के लिए 17 अक्टूबर अंतिम तिथि तय की गयी है। वहीं, एक महीने बाद 17 नवंबर को इस मामले का फैसल सुनाए जाने की उम्मीद जताई जा रहा है। इसी दिन मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई अपने पद से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। बता दें कि, मध्यस्थता प्रक्रिया से इस मामले का हाल नहीं निकलने के बाद प्रतिदिन सुनवाई शुरू हुई थी।

पीठ इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2010 के फैसले के खिलाफ 14 अपीलों पर सुनवाई कर रही है। पीठ में सीजेआई के अलावा जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एसए नजीर शामिल हैं। पीठ ने इस मामले की सुनवाई पूरी करने की समय सीमा की समीक्षा की थी और इसके लिए पहले 18 अक्तूबर की सीमा तय की थी, लेकिन बाद में इसे एक दिन घटाकर 17 अक्तूबर कर दिया था।

पढ़ें :- नदी में तैरते शव मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग सख्त, केंद्र, बिहार और यूपी को भेजा नोटिस

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X