1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Ayurvaidich Upachaar: इस तरह की समस्याओं का घरेलू उपचार करने से ये जल्द हो जाती है ठीक , ट्राई कीजिए

Ayurvaidich Upachaar: इस तरह की समस्याओं का घरेलू उपचार करने से ये जल्द हो जाती है ठीक , ट्राई कीजिए

सर्दी के मौसम में सर्दी और खांसी जैसी कई छोटी छोटी  स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का बार बार फेस करना पड़ता। बदलते मौसम में भी गले में खराश की समस्या हो जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Ayurvaidich Upachaar : सर्दी के मौसम में सर्दी और खांसी जैसी कई छोटी छोटी  स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का बार बार फेस करना पड़ता। बदलते मौसम में भी गले में खराश की समस्या हो जाती है। बार-बार अधिक ठंडी चीज खाना या फिर देर रात में ठंडा पानी पीने या आइसक्रीम खाने से भी गले में खराश हो सकती है। इस तरह की समस्याओं का घरेलू उपचार करने से ये जल्द ही ठीक हो जाती है।

पढ़ें :- skin rash : स्किन पर लाल चकत्ते को झट से दूर करें ये घरेलू इलाज, इस मौसम में है बहुत ही उपयोगी

एलर्जी के कारण भी कई बार लोगों के गले में खराश या संक्रमण की समस्या हो जाती है। हमारे आसपास की हवा में कई तरह के हानिकारक केमिकल  मौजूद होते हैं और उनमें से कुछ सांस के माध्यम से गले में जाकर संक्रमण पैदा कर सकते हैं।

दादी, नानी के समय में भी इस तरह की समस्याओं के लिए घरेलू उपचार में काढ़ा बनाया जाता था। इस काढ़े में 8 तुलसी के पत्ते, अदरक का एक छोटा टुकड़ा, लहसुन की कुछ कली, 1 चम्मच अजवाइन, 1 चम्मच मेथी के बीज, हल्दी (सूखी या ताजी) और 4-5 काली मिर्च 1 लीटर पानी में आधा होने तक उबालें। सुबह सबसे पहले इसे पिएंं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...