1. हिन्दी समाचार
  2. बाबा महाकाल आज नगर भ्रमण कर भक्तों को देंगे दर्शन

बाबा महाकाल आज नगर भ्रमण कर भक्तों को देंगे दर्शन

Baba Mahakal Will Visit The City Today And See Devotees

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

उज्जैन। धार्मिक नगरी उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकाल (mahakaleshwar) की श्रावण-भादौ मास में निकलने वाली सवारियों के क्रम में छठवीं सवारी सोमवार को शाम धूमधाम से निकलेगी। बाबा महाकाल नगर भ्रमण कर भक्तों को दर्शन देंगे। सवारी महाकाल मन्दिर से परिवर्तित मार्ग से निकाली जायेगी। वहीं, सोमवार से प्रदेश के बाहर के श्रद्धालु भी भगवान महाकाल के दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी।

पढ़ें :- सुहाना खान की इन तस्वीरें ने सोशल मीडिया पर लगाई आग, देखकर उड़ जायेंगे आपके होश

सोमवार को सुबह भस्मारती के बाद भगवान महाकाल (mahakaleshwar) का विशेष श्रृंगार कर पूजन-अर्चन किया गया। इस दौरान सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया गया। महाकाल मंदिर समिति के प्रशासन सुजान सिंह रावत ने बताया कि बाबा महाकाल की सवारी सोमवार शाम को चार बजे परिवर्तित मार्ग से निकाली जाएगी। सवारी महाकाल मन्दिर से बड़ा गणेश मन्दिर होते हुए हरसिद्धि मन्दिर चौराहा पहुंचेगी। यहां से झालरिया मठ और बालमुकुंद आश्रम होते हुए सवारी रामघाट पर पहुंचेगी। रामघाट पर पूजन-अर्चन के पश्चात सवारी रामानुजकोट, हरसिद्धि की पाल होते हुए हरसिद्धि मन्दिर मार्ग, बड़ा गणेश मन्दिर के सामने से होती हुई पुन: महाकालेश्वर मन्दिर पहुंचेगी। सवारी का लाईव प्रसारण विभिन्न चैनलों द्वारा किया जायेगा।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजीटिव, ट्वीट कर दी जानकारी

कलेक्टर एवं महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह ने श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर वे सवारी देखने के लिये घरों से बाहरन निकलें। उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए सभी श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वे घरों में ही रहकर भगवान महाकाल की सवारी का लाईव दर्शन का लाभ लें।

बता दें कि कोरोना (Corona) संकट के चलते प्रदेश के बाहर के श्रद्धालुओं का भगवान महाकाल के मंदिर में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन अब बाबा महाकाल के दर्शन प्रदेश के बाहर के श्रद्धालु भी कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें दर्शन पर पहले ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। सोमवार से यह व्यवस्था शुरू हो गई है। दरअसल, रविवार को हुई जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इस दौरान समिति ने महाकालेश्वर मंदिर में प्रदेश के बाहर के श्रद्धालुओं को भी दर्शन अनुमति दी, लेकिन उन्हें दर्शन एप पर ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा।

पढ़ें :- हम सभी से मित्रता चाहते हैं लेकिन हमारी सद्भावना को दुर्बलता मानने की हिम्मत न करें : मोहन भागवत

दिल्ली सरकार: कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं रद्द, SC को किया सूचित

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...