1. हिन्दी समाचार
  2. दिग्विजय के लिए ‘मिर्ची यज्ञ’ करने वाले बाबा लेंगे जल समाधि, कलेक्टर से मांगी अनुमति

दिग्विजय के लिए ‘मिर्ची यज्ञ’ करने वाले बाबा लेंगे जल समाधि, कलेक्टर से मांगी अनुमति

Baba Vairagyanand Giri Asked To Collector For Jal Samadhi Claimed Victory Of Digvijay Singh In Bhopal

By रवि तिवारी 
Updated Date

भोपाल। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह के समर्थन में मिर्ची यज्ञ करने वाले बाबा वैराग्यानंद ने जल समाधि लेने का ऐलान किया है। वैराग्यनंद ने गुरुवार को भोपाल जिलाधीश से समाधि लेने की अनुमति मांगी है। बाबा वैराग्यानंद ने 16 जून को दोपहर 2 बजकर 11 मिनिट पर जल समाधि लेने का ऐलान किया है।

पढ़ें :- जनता को जिम्मेदार ठहराना ये एक तानाशाह सरकार की पहचान है: संजय सिंह

ये है पूरा मामला

दरअसल, बाबा वैराज्ञानंद उर्फ मिर्ची बाबा ने मिर्ची हवन कर दिग्विजय सिंह की जीत का दावा किया था। उन्होंने कहा था कि मिर्ची हवन करने से दिग्विजय सिंह की जीत सुनिश्चित होगी। इस हवन में कुल 5 क्विंटल मिर्च डाली गई थी। साथ ही उन्होंने यह संकल्प भी लिया था कि अगर दिग्विजय सिंह नहीं जीते, तो वो जिंदा जल समाधि ले लेंगे। बता दें कि बाबा वैराज्ञानंद के कई आश्रम गुजरात और मध्य प्रदेश में हैं। उन्हें दिग्विजय सिंह का करीबी बताया जाता है।

अखाड़े ने दिखाया था बाहर का रास्ता

वहीं, मिर्ची हवन के दौरान विवाद बढ़ता देख निरंजनी अखाड़े ने वैराज्ञानंद को निष्कासित कर दिया था। बाबा वैराज्ञानंद पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के महामंडलेश्वर थे। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने कहा था कि स्वामी वैराग्यानंद का कार्य गलत था। उनका आचरण साधु-संतों की मर्यादा के खिलाफ था।

पढ़ें :- योगी सरकार का बड़ा फैसला: प्रदेश में एस्मा हुआ लागू, सरकारी विभागों में छह महीने तक हड़ताल पर रहेगी रोक

चुनाव परिणाम आने के बाद हुए गायब

चुनाव नतीजों में दिग्विजय सिंह को भोपाल में करारी हार मिली थी। परिणाम आने के बाद लोग लगातार बाबा वैराज्ञानंद की तलाश कर रहे थे, लेकिन उनका किसी का संपर्क नहीं हो पा रहा था। कई लोगों ने वैराज्ञानंद का मोबाइल नंबर ढूंढ लिया और उन्होंने उन्हें फोन कर पूछा- बाबा जी, अब समाधि कब लेंगे। लेकिन वैराज्ञानंद भोपाल से लापता हो गए थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...