पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बनाए गए बाबर आजम

Babar Azam
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बनाए गए बाबर आजम

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम को वनडे इंटरनेशनल टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। बाबर अब पाकिस्तान के लिए टी20 इंटरनेशनल और वनडे इंटरनेशनल दोनों फॉर्मैट में कप्तान होंगे। पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान अजहर अली हैं। मंगलवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने क्रिकेटरों की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की। कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में तेज गेंदबाज नसीम शाह को जगह मिली है, जबकि मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज इसका हिस्सा नहीं हैं।

Babar Azam Appointed As Captain Of Pakistan Cricket Team :

‘टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे बाबर आजम’

25 वर्षीय बाबर आजन ने पिछले 15 महीनों में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्हें मौजूदा समय के बेस्ट बल्लेबाजों में गिना जाने लगा है। पिछले साल अंत में ही उन्हें टी20 इंटरनेशनल टीम की कमान सौंपी गई थी। कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी करने के साथ ही पीसीबी ने वनडे इंटरनेशनल टीम के लिए बाबर आजम को कप्तान घोषित किया, जबकि अजहर अली टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे। इससे पहले सरफराज अहमद पाकिस्तान के लिए तीनों फॉर्मैट में कप्तानी संभाल रहे थे। हेड कोच और नेशनल सिलेक्टर मिसबाह उल हक ने कहा, ‘मैं अजहर अली और बाबर आजम को कप्तानी एक्सटेंशन के लिए बधाई देता हूं।’

‘बाबर को कप्तान बनाना बिल्कुल सही फैसला’

उन्होंने कहा, ‘यह बिल्कुल सही फैसला है, क्योंकि इन खिलाड़ियों को अपने भविष्य को लेकर चीजें पता होनी चाहिए।’ वनडे इंटरनेशनल बल्लेबाजों की रैंकिंग में बाबर आजम तीसरे पायदान पर हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा पहले और दूसरे पायदान पर काबिज हैं। 2012 अंडर-19 वर्ल्ड कप में बाबर आजम पाकिस्तान टीम की कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें वो टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। अक्टूबर में उन्हें टी20 इंटरनेशनल टीम की कप्तानी सौंपी गई थी, जिसके बाद वो पाकिस्तान पांच मैच खेल चुका है। आखिरी दो मैच पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले थे और जीत दर्ज की थी। बाबर आजम इसके अलावा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कैद-ए-आजम ट्रॉफी में सेंट्रल पंजाब टीम की कप्तानी कर चुके हैं। वहीं पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में वो इमाद वसीम की गैरमौजूदगी में कराची किंग्स फ्रेंचाइजी टीम की कमान भी संभाल चुके हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम को वनडे इंटरनेशनल टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। बाबर अब पाकिस्तान के लिए टी20 इंटरनेशनल और वनडे इंटरनेशनल दोनों फॉर्मैट में कप्तान होंगे। पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान अजहर अली हैं। मंगलवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने क्रिकेटरों की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की। कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में तेज गेंदबाज नसीम शाह को जगह मिली है, जबकि मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज इसका हिस्सा नहीं हैं। 'टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे बाबर आजम' 25 वर्षीय बाबर आजन ने पिछले 15 महीनों में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्हें मौजूदा समय के बेस्ट बल्लेबाजों में गिना जाने लगा है। पिछले साल अंत में ही उन्हें टी20 इंटरनेशनल टीम की कमान सौंपी गई थी। कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी करने के साथ ही पीसीबी ने वनडे इंटरनेशनल टीम के लिए बाबर आजम को कप्तान घोषित किया, जबकि अजहर अली टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे। इससे पहले सरफराज अहमद पाकिस्तान के लिए तीनों फॉर्मैट में कप्तानी संभाल रहे थे। हेड कोच और नेशनल सिलेक्टर मिसबाह उल हक ने कहा, 'मैं अजहर अली और बाबर आजम को कप्तानी एक्सटेंशन के लिए बधाई देता हूं।' 'बाबर को कप्तान बनाना बिल्कुल सही फैसला' उन्होंने कहा, 'यह बिल्कुल सही फैसला है, क्योंकि इन खिलाड़ियों को अपने भविष्य को लेकर चीजें पता होनी चाहिए।' वनडे इंटरनेशनल बल्लेबाजों की रैंकिंग में बाबर आजम तीसरे पायदान पर हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा पहले और दूसरे पायदान पर काबिज हैं। 2012 अंडर-19 वर्ल्ड कप में बाबर आजम पाकिस्तान टीम की कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें वो टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। अक्टूबर में उन्हें टी20 इंटरनेशनल टीम की कप्तानी सौंपी गई थी, जिसके बाद वो पाकिस्तान पांच मैच खेल चुका है। आखिरी दो मैच पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले थे और जीत दर्ज की थी। बाबर आजम इसके अलावा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कैद-ए-आजम ट्रॉफी में सेंट्रल पंजाब टीम की कप्तानी कर चुके हैं। वहीं पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में वो इमाद वसीम की गैरमौजूदगी में कराची किंग्स फ्रेंचाइजी टीम की कमान भी संभाल चुके हैं।