1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Bada Mangal : हनुमान जी की करें विशेष पूजा- अर्चना, बरसेगी कृपा

Bada Mangal : हनुमान जी की करें विशेष पूजा- अर्चना, बरसेगी कृपा

ज्येष्ठ माह का पहला मंगलवार आज है। हिन्दू धर्म में ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार का विशेष महत्व होता है। इसीलिए इसे बड़ा मंगल भी कहा जाता है। इस पावन दिन हनुमान जी की विशेष पूजा- अर्चना करनी चाहिए। हनुमान जी की पूजा- अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Bada Mangal Special Worship To Hanuman Ji Will Shower Blessings

लखनऊ। ज्येष्ठ माह का पहला मंगलवार आज है। हिन्दू धर्म में ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार का विशेष महत्व होता है। इसीलिए इसे बड़ा मंगल भी कहा जाता है। इस पावन दिन हनुमान जी की विशेष पूजा- अर्चना करनी चाहिए। हनुमान जी की पूजा- अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। आज हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए जरूर करें ये काम।

पढ़ें :- Bada Mangal : बड़े मंगल पर हनुमान मंदिर बंद, कैसे हों बजरंगबली के दर्शन ?

हनुमान चालीसा का एक से अधिक बार करें पाठ

आज के दिन हनुमान चालीसा का पाठ एक से अधिक बार करें। हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

हनुमान जी को भोग लगाएं

आज हनुमान जी को भोग अवश्य लगाएं। हनुमान जी को मीठी चीजों का भोग लगाएं। आप अपनी इच्छानुसार भी हनुमान जी को सात्विक चीजों का भोग लगा सकते हैं।

हनुमान जी को चोला चढ़ाएं

हनुमान जी को चोला चढ़ाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस समय कोरोना वायरस की वजह से घर से बाहर जाना सुरक्षित नहीं है, इसलिए घर में ही हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। सिंदूर और घी को मिला लें और हनुमान जी को लगाएं।

राम नाम का सुमिरन करें

हनुमान जी भगवान श्री राम के सबसे बड़े भक्त हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम नाम का सुमिरन करें। राम नाम का सुमिरन करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आप श्री राम जय राम जय जय राम या सिया राम जय राम जय जय राम का सुमिरन कर सकते हैं।

सुंदरकांड का पाठ करें

सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सुंदरकांड का पाठ करने से आत्मविश्वास बढ़ता है। कार्यों में सफलता प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से सुंदरकांड का पाठ करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X