1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Bali Tanah Lot Temple : बाली तनाह लोट मंदिर समुद्र के बीचो बीच बसा है, बड़े चट्टान पर इस मंदिर को बनाया गया है

Bali Tanah Lot Temple : बाली तनाह लोट मंदिर समुद्र के बीचो बीच बसा है, बड़े चट्टान पर इस मंदिर को बनाया गया है

प्रकृति के शानदार नजारे और प्रदूषण रहित जलवायु पर्यटन के लिए सबसे अच्छी होती है। दुनिया में एक मंदिर अपनी विशेषताओं  के कारण काफी चर्चा में रहता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Bali Tanah Lot Temple : प्रकृति के शानदार नजारे और प्रदूषण रहित जलवायु पर्यटन के लिए सबसे अच्छी होती है। दुनिया में एक मंदिर अपनी विशेषताओं  के कारण काफी चर्चा में रहता है। बाली में बहुत अविश्वसनीय मंदिर तथा धार्मिक स्थल हैं। यहां तनाह लोट में एक मंदिर के सामने का दृश्य बहुत ही शानदार है। इसे अनोखे को मंदिर है देखने के लिए सैलानी दूर-दूर से खींचे चले आते हैं। यहां बात हो रही है, इंडोनेशिया की राजधानी बाली के बारे में। इस अनोखे मंदिर की खासियत है कि  इस मंदिर कि ये है कि ये एक इस्लामिक स्टेट में है और दूसरी विशेषता ये है कि ये मंदिर समुद्र के बीच में है।

पढ़ें :- फरवरी महीने में खुशनुमा हो जाता है दिल्ली और शिलांग का मौसम,घूमने का बना लें प्लान

बता दें कि इंडोनेशिया में एक बड़ी चट्टान पर बने इस मंदिर का नाम तनाह लोट मंदिर है। समुद्र के सात मंदिरों में से ये एक मंदिर है। यहां सातों मंदिर एक के बाद एक बने हुए है। बता दें कि ये मंदिर देनपसार से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और बाली के दक्षिणी-पश्चिमी तट पर एक बड़े से चट्टान पर इस मंदिर को बनाया गया है।

पौराणिक कथाओं का वर्णन
पर्यटकों के बीच यह देश 1980 के दशक से ही लोकप्रिय रहा है। यहां का लैंडस्केप बहुत शानदार है। स्थानीय लोग बहुत मित्रवत व्यवहार करने वाले हैं। यहां पर आप विश्व स्तरीय खाने का आनंद ले सकते हैं। इस देश के बारे में सबसे बड़ी बात यह है कि यहां का भ्रमण करना अधिक खर्चीला नहीं है। आइए जानते हैं कि एक पर्यटन स्थल के तौर पर बाली को पर्यटकों का स्वर्ग क्यों कहा जाता है।

इस मंदिर का निर्माण 15 वीं सदी में एक पुजारी ने करवाया था और इस पूरे मंदिर को बनवाने के लिए उन्होंने मछुआरों का मदद लिया था। ये मंदिर समुद्र के देवता को समर्पित है और इसके साथ ही बाली के बारे में प्रचलित पौराणिक कथाओं का वर्णन इस मंदिर में मिलता है।

सर्फिंग
सर्फिंग करने के शौकीन, हनीमून मनाने वालों तथा परिवार के साथ भ्रमण करने वालों के लिए बाली एक स्वर्ग की तरह है। प्रति वर्ष इसके समुद्र तटों पर कलाकारों, नर्तकों, संगीतकारों तथा पूजा स्थलों पर श्रद्धावनत होने वाले लोगों की भीड़ लगी रहती है। एयरपोर्ट से 20 मिनट की दूरी पर बाली के द्वीप नुसा दुआ का एक मुख्य द्वार युक्त बाजार आपका स्वागत करता है। यहां पर आपको बहुत शानदार होटल मिलेंगे।

पढ़ें :- Kishangarh Switzerland of Rajasthan : प्री-वेडिंग शूट के लिए भी पॉपुलर किशनगढ़,मार्बल सिटी टूरिस्टों का दिल जीत लेता है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...