1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. बलूच लिबरेशन टाइगर्स ने उड़ाई गैस पाइप लाइन, 4 सुरक्षाकर्मियों की मौत

बलूच लिबरेशन टाइगर्स ने उड़ाई गैस पाइप लाइन, 4 सुरक्षाकर्मियों की मौत

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना के दमन ने आजिज आ चुके बलूच विद्रोहियों ने डेरा बुग्ती में एक गैस पाइपलाइन को विस्फोट कर उड़ा दिया। इस विस्फोट में गैस प्लांट की सुरक्षा में लगे चार जवान भी मारे गए। विस्फोट के बाद गैस पाइपलाइन में आग लग गई।

सूत्रों के अनुसार, इस ब्लास्ट में संयंत्र के डीएसजी के चार जवान मारे गए थे। ब्लास्ट से बड़ी संख्या में कर्मचारी घायल हो गए थे। इनमें से दो कर्मचारियों की भी मौत हो गई है। हांलाकि आधिकारियों ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है। बताया जा रहा है कि गैस पाइप लाइन में ब्लास्ट से काफी नुकसान हुआ है।  

बता दें कि बलूचिस्तान में गैस, खनिज और दूसरे प्राकृतिक संसाधनों की भरमार है। आर्थिक तंगी से जूझ रही पाकिस्तान सरकार इन संसाधनों का दोहन धीरे-धीरे कर रही है, लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में स्थानीय बलूच निवासियों को अलग कर दिया गया है। अपने ही राज्य के प्राकृतिक संसाधनों में हिस्सा ना मिलने पर बलूचिस्तान के लोग पाकिस्तान से बगावत पर उतर आए हैं।

बलूचिस्तान में स्थानीय निवासियों पर पाक सेना का आतंक रहता है। इन इलाकों से युवकों की किडनैपिंग, हत्या आम बात हो गई है। पिछले कुछ सालों में यहां पर पाकिस्तान सरकार के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह ने जोर पकड़ा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...