1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. केला का छिलका भी है बड़े काम की चीज़, यकीन न हो तो आजमा लीजिए

केला का छिलका भी है बड़े काम की चीज़, यकीन न हो तो आजमा लीजिए

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ। अभी तक आप केले के छिलके को हटा कर केले का लुफ्त उठाते होंगे, पर अगर आपको अपना वजन करना है कम तो जल्द ही बनाना पील यानि केले के छिलके का सेवन भी शुरू कर दें। जी हां, अब आप केले के छिलके को कूड़ेदान में न फेककर अपने खाने में शामिल करेंगे तो आप ज़रूर अपना वजन कम कर सकते हैं। बनाना पील को अपने खाने में शामिल करने में जरुर आपको हैरानी हो रही होगी पर कई एशियाई देश में तो इसका इस्तेमाल काफी सालों से होता आ रहा है।

पढ़ें :- Narendra Singh Verma jeevan parichay : इस सीट पर नरेंद्र सिंह वर्मा का चलता है सिक्का, अब छह बार चुने जा चुके हैं विधायक

केला नहीं बढ़ाता मोटापा
यह अक्सर देखा गया है कि लोग केला इसलिए नहीं खाते है क्योकि उनको लगता है कि केला खाने से मोटापा बढ़ता है जबकि केले में जरूरतमंद विटामिन्स के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, कार्बोहायड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जोकि फाइबर का एक सोत्र मन जाता है जिसकी मदद से आप अपनी पाचन क्रिया ठीक कर सकते हैं। इतना ही नहीं बनाना पील की मदद से न्यूट्रीयंट्स आपके शरीर में भारी मात्रा में जाते हैं जिसकी वजह से आप वजन कम कर सकते हैं।

बनाना पील एक फायदें अनेक
बनाना पील से ना सिर्फ आप अपना वजन सही कर सकते हैं बल्कि और भी बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे अगर आपके दांत पीले हैं तो आप बनाना पील को दिन में दो बार दांतों पर रगड़ें, एक हफ्ते में आपको अंतर दिखने लगेगा। केले के छिलके के इस्तेमाल से आप मुंहासे भी ठीक कर कर सकते हैं, इसमें कई तत्व ऐसे होते हैं जो आपकी त्वचा की नमी बरक़रार रखने में मदद करते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...