1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सेहत के साथ साथ स्किन और बालों की हर प्रॉब्लम को कोसो दूर करता है केला, ऐसे करें इस्तेमाल

सेहत के साथ साथ स्किन और बालों की हर प्रॉब्लम को कोसो दूर करता है केला, ऐसे करें इस्तेमाल

केले के छिलकों का इस्तेमाल कर त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याएं आसानी से दूर की जा सकती हैं, बस जरूरत हैं इसे इस्तेमाल करने के तरीकों को जानने की।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Banana Removes Every Problem Of Skin And Hair Along With Health Use This Way

नई दिल्ली: गर्मियों के इन दिनों में धूल-मिटटी और पसीने की वजह से त्वचा और बालों को बहुत नुकसान झेलना पड़ता हैं। इस नुकसान की भरपाई के लिए बाजार में उपलब्ध कई उत्पादों का इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई पोषक तत्वों से युक्त केले के छिलके भी आपकी इस समस्या का निवारण कर सकते हैं।

पढ़ें :- बार-बार सेल्फी लेने की हैं शौकीन, हो जाये सावधान भुगतना पड़ सकता है स्किन को भारी नुक्सान

केले के छिलकों का इस्तेमाल कर त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याएं आसानी से दूर की जा सकती हैं, बस जरूरत हैं इसे इस्तेमाल करने के तरीकों को जानने की। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं उपायों की जानकारी देने जा रहे हैं।

डैंड्रफ से दिलाए राहत

केले के छिलकों से बना हेयर मास्क डैंड्रफ की समस्या से राहत देता है। इसके लिए किसी कांटे या चम्मच की मदद से केले के छिलके के अंदर के हिस्से को निकालें। अब 1 छोटा चम्मच दही, 2 चम्मच नारियल का दूध, गुलाब जल और केले के छिलके से निकाले हिस्से को एक साथ मिक्स करें। इस पैक को बालों की जड़ों में लगाएं और अच्छे से मसाज करें। बालों पर केले से बने इस हेयर मास्क को आधे घंटे तक लगाकर रखें। सूखने पर बालों बिना शैम्पू किए पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

एक्ने की समस्या करे दूर

पढ़ें :- होली के दिन रंगो से कैसे खेले की ना हो चेहरे व बालों पर कोई साइडइफेक्ट

इसके लिए पके हुए केले के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद और थोड़ा सा नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे एक्ने या मुहांसों वाली जगह पर लगाएं। आप चाहें तो पूरे चेहरे पर भी इस पेस्ट को लगा सकती हैं। चेहरे पर लगे फेसपैक को 15 मिनट बाद सूखने पर पानी से साफ कर लें। हफ्ते में दो बार केले से बने इस फेसपैक का इस्तेमाल करने से एक्ने और मुहांसों से राहत मिलेगी।

डार्क सर्कल करे दूर

इसके लिए 1 केला का छिलका लेकर उसे ब्लेंडर में पीस कर स्मूद पेस्ट बना ले। अब उसमें 2 टेबलस्पून ऐलोवेरा मिलाएं। तैयार पेस्ट को आंखों के नीचे 5 से 10 मिनट तक लगाकर रखें। सूखने पर ताजे पानी से धो लें। आप चाहें तो केले के छिलकों को पतली परत में काटकर आंखों के नीचे रख सकती हैं। हफ्ते में 3 बार ऐसा करने से डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे।

दाग-धब्बों को दूर करे

इसके लिए 1 केले के छिलके को को पीस कर तैयार किए गए पेस्ट में 1 टेबलस्पून शहद डालें। अब इस पैक को हल्के हाथों से मसाज करते हुए पूरे चेहरे पर लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके साथ ही चेहरा मुलायम और ग्लोइंग बनता है।

पढ़ें :- बदलते मौसम में ऐसे करें बियर्ड की देख भाल, खुजली की समस्या दूर होने के साथ बाल होंगे स्मूथ

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X