1. हिन्दी समाचार
  2. बांग्लादेश की PM हसीना पर 25 साल पहले हुए हमले में नौ को मृत्युदंड

बांग्लादेश की PM हसीना पर 25 साल पहले हुए हमले में नौ को मृत्युदंड

Bangladesh Court Sentences 9 To Death For Attacking Pm Sheikh Hasina 25 Years Ago

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। बांग्लादेश की एक अदालत ने प्रधानमंत्री शेख हसीना पर 25 साल पहले हमला करने के एक मामले में बुधवार को बीएनपी के नेतृत्व वाले गठबंधन के 9 कार्यकर्ताओं को मृत्युदंड और 25 अन्य को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। शेख हसीना पर जब यह हमला हुआ था, उस समय वह विपक्ष की नेता थीं। 23 सितंबर 1994 को हसीना राष्ट्रव्यापी प्रचार का नेतृत्व कर रही थीं।

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया से जीत के बाद विराट कोहली ने बताया किस खिलाड़ी की वजह से मैच जीते

सूत्रों के मुताबिक इस संबंध में 13 लोगों को 10 साल जेल की सजा भी सुनायी गयी। प्रधानमंत्री हसीना 23 सितंबर, 1994 को राष्ट्रव्यापी प्रचार अभियान का नेतृत्व कर रही थीं। वह जिस ट्रेन से यात्रा कर रही थीं उसके पबना के इश्वार्दी पहुंचने पर उनके डिब्बे पर क्रूड बमों और गोलियों से हमला किया गया।

बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष खालिदा जिया के प्रधानमंत्री के तौर पर पहले कार्यकाल के दौरान हसीना पर यह हमला हुआ था। मीडिया में आयी खबरों के अनुसार,अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रूस्तम अली ने ट्रेन पर हमला करने के मामले में पबना की अदालत ने नौ लोगों को मृत्युदंड और 25 अन्य को आजीवन कारावास की सजा सुनायी है।

पुलिस ने 52 आरोपियों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किए

पुलिस ने जांच खत्म होने के बाद 52 आरोपियों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किए थे। फैसला आने के बाद स्थानीय बीएनपी कार्यकर्ताओं ने कोर्ट परिसर में प्रदर्शन किया। दूसरी तरफ सत्तारूढ़ अवामी लीग के समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने इस फैसले पर संतोष जताया। हालांकि यह फैसला उस समय आया है जब हसीना आधिकारिक यात्रा पर बीजिंग पहुंच चुकी हैं।

पढ़ें :- मनी लॉन्ड्रिंग केस : भगोड़े विजय माल्या पर शिकंजा, 14 करोड़ की प्रॉपर्टी ईडी ने की जब्त

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...